उत्तर प्रदेशराज्य

ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने जारी किया मंदिर का सचित्र ब्यौरा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :रामनगरी अयोध्या में श्रीराम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण शुरू करने की तैयारी प्रशस्त होती जा रही है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने अगले माह मंदिर निर्माण शुरू होने का विश्वास व्यक्त किया है। चंपत राय ने अपने फेसबुक पेज पर राम मंदिर निर्माण का मॉडल और मंदिर के डिजाइन की 36 फोटो अपलोड की है। इसमें राम मंदिर के मॉडल के स्वरूप, राम मंदिर के अंदर मिलने वाली सुविधाएं आदि हैं।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय ने अपने फेसबुक पेज पर राम मंदिर निर्माण का मॉडल और मंदिर के डिजाइन की 36 फोटो अपलोड की है।

चंपतराय ने बताया कि समर्पण राशि के लिए 100 सौ एवं एक हजार रुपये के कूपन के अलावा रसीद भी छपवायी गयी है और सहयोग संकलन के साथ देश के 12 करोड़ परिवारों तक राम मंदिर का चित्र भी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने मंदिर के लिए सहयोग राशि को दान कहने पर आपत्ति जतायी। कहा, दान तो मांगा जाता है। जबकि मंदिर के लिए लोग स्वेच्छा से समर्पण करेंगे।

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय के अनुसार जहां रामलला का गर्भगृह है, उसके पश्चिम में भूमि की सतह के नीचे अब भी सरयू का प्रवाह है। ऐसे में मंदिर की नींव तैयार करने के साथ बड़े-बड़े बांध बनाये जाने की तर्ज पर मंदिर के ठीक पश्चिम और सरयू के भूमिगत प्रवाह के बीच रिटेनिंग वाल बनायी जायेगी। सतह के 17 मीटर नीचे से बनने वाली यह रिटेनिंगवाल भविष्य में सरयू का भूमिगत प्रवाह मंदिर की ओर उन्मुख होने की आशंका को ध्यान में रखकर निर्मित की जाएगी।

राम मंदिर के लिए सहयोग राशि एकत्रित करने के लिए विहिप कार्यकर्ता राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री तक से भेंट करेंगे। 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति के अवसर पर दिल्ली के कार्यकर्ता राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति एवं प्रधानमंत्री के सम्मुख समर्पण राशि के लिए पहुंचेंगे, वहीं इसी दिन लखनऊ के कार्यकर्ता राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री से समर्पण राशि के लिए भेंट करेंगे।

Related Articles

Back to top button