उत्तर प्रदेशलखनऊ

31 मार्च तक कर सकते हैं आवेदन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :लखनऊ विश्वविद्यालय में शैक्षिक सत्र 2021-22 में स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई। विश्वविद्यालय ने पिछले साल की तर्ज पर इस बार भी कालेजों के लिए केंद्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया में शामिल होने का विकल्प खोल दिया है। इस बार लखनऊ के अलावा हरदोई, लखीमपुर खीरी, सीतापुर व रायबरेली के कालेज भी विश्वविद्यालय से जुड़ चुके हैं।

इस बार लखनऊ के अलावा हरदोई लखीमपुर खीरी सीतापुर व रायबरेली के कालेज भी विश्वविद्यालय से जुड़ चुके हैं।

लविवि से सम्बद्ध लखनऊ में 174 कालेज संचालित हैं। पिछले साल कानपुर विश्वविद्यालय से सम्बद्ध चार जिलों के 350 कालेज भी लविवि से सम्बद्ध हो गए। अब नए सत्र से यह कालेज भी विश्वविद्यालय के मानकों के अनुसार ही संचालित होंगे। वर्ष 2020-21 में जब विश्वविद्यालय ने लखनऊ के 68 महाविद्यालय केंद्रीयकृत प्रवेश प्रक्रिया से जुड़े थे। इनमें विश्वविद्यालय की काउंसिलिंग के माध्यम से छात्र प्रवेश के लिए भेजे गए। अब नए सत्र में चार अन्य जिलों के कालेज भी आने से विश्वविद्यालय का दायरा बढ़ गया है।

करना होगा आवेदन

विश्वविद्यालय चाहता है कि ज्यादा से ज्यादा कालेज इस प्रक्रिया से जुड़ें। इसलिए सभी कालेजों को 31 मार्च तक आवेदन का समय दिया गया है। जो कालेज विश्वविद्यालय के साथ प्रवेश प्रक्रिया में आना चाहते हैं, काउंसिलिंग के माध्यम से उनके प्रवेश प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। इसके लिए सामान्य एवं प्रोफेशनल सहभागिता शुल्क जमा करना अनिवार्य होगा।

Related Articles

Back to top button