उत्तर प्रदेशराज्य

आयुष्मान योजना के लाभार्थियों को नहीं मिल रहा लाभ

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ:बुलंदशहर में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का पोर्टल लाभार्थियों के लिए परेशानियों का सबब बना हुआ है। पोर्टल के सही तरीके से काम न करने के कारण लाभार्थियों के गोल्डन कार्ड डाउनलोड नहीं हो पा रहे हैं। 40 हजार से अधिक लाभार्थी ऐसे हैं, जिन्हें आवेदन के बाद अभी तक कार्ड जारी नहीं हुआ है। ऐसे में लाभार्थी निशुल्क उपचार की सुविधा का लाभ नहीं ले पा रहे हैं।

जिले में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना एवं मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना से जिले में दो लाख 29 हजार 272 परिवार जोड़े गए। योजना का उद्देश्य गरीब पात्र परिवार के सदस्यों का प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए तक का इलाज निशुल्क करने की छूट दी गई। जो सरकारी चिकित्सालयों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी लाभ दिया जा रहा है, लेकिन नवंबर माह में एक लाख आवेदन में मात्र 35 हजार लोगों के गोल्डन कार्ड जारी हुए और 65 हजार आवेदन डिलीट हो गए। इनमें विभागीय कर्मियों द्वारा दिसंबर और जनवरी माह में 75 हजार से अधिक पात्र लाभार्थी का गोल्डन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करवाया गया। पोर्टल के सही तरीके से काम न करने के कारण 40 हजार से अधिक लाभार्थी के अभी तक गोल्डन कार्ड डाउनलोड नहीं हो सके। ऐसे में लाभार्थी गोल्डन कार्ड के लिए जनसेवा केंद्र और सीएमओ कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं।

पोर्टल अपग्रेड होने के कारण बनी समस्या
आयुष्मान लाभार्थियों को सुविधा देने के लिए भारत सरकार द्वारा दो माह पूर्व पोर्टल 2.0 लांच किया। नया पोर्टल लांच होते ही आयुष्मान मित्रों को आईडी और पासवर्ड जारी कए गए, लेकिन दो माह बीतने के बाद भी पोर्टल सुचारु रूप से काम नहीं कर पा रहा है। नोडल अधिकारी डॉ. गौरव सक्सेना ने बताया कि नया पोर्टल होने के कारण समस्या बनी हुई है। जिन लोगों के गोल्डन कार्ड डाउनलोड नहीं हो पा रहे हैं वे तीन-चार दिन का इंतजार करें।

जल्द होगा समस्या का समाधान
सीएमओ डॉ. विनय कुमार सिंह ने बताया कि जिले में अभियान चलाकर आयुष्मान लाभार्थी का गोल्डन कार्ड बनाने के लिए आवेदन करवाया जाता है। पिछले दिनों पोर्टल में कुछ दिक्कत आने के कारण समस्या बनी। जो अभी पूरी तरह ठीक नहीं हो पाई है। नया पोर्टल होने के कारण उसके लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द समस्या का समाधान हो सके।

Related Articles

Back to top button