उत्तर प्रदेशराज्य

स्कूल-कालेज में पढ़ाया जाएगा सड़क सुरक्षा का पाठ

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:स्कूल, कालेज व विश्वविद्यालय के पाठ्यक्रम में अब सड़क सुरक्षा को भी शामिल किया जाएगा। उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय की अध्यक्षता में शिक्षा से जुड़े सभी विभागों की संयुक्त बैठक में यह निर्णय लिया गया। विधान भवन में हुई इस बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि इंजीनियरिंग कालेजों के छात्रों को सड़क सुरक्षा विषय पर प्रोजेक्ट वर्क भी दिया जाएगा। इसे नए शैक्षिक सत्र से लागू किया जाएगा। वहीं सभी शिक्षण संस्थानों में इस विषय पर निबंध व क्विज प्रतियोगिताएं आदि भी आयोजित की जाएंगी।

यूपी में लगातार हो रही सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के ल‍िए अभ‍ियान के बाद अब प्रदेश में स्‍कूल कालेज और विश्वविद्यालय में सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाया जाएगा। उ

विश्वविद्यालय में भी सड़क सुरक्षा का पाठ पढ़ाया जाएगा, प्रोजेक्ट वर्क भी देंगे

उच्च शिक्षा मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि प्राइमरी स्कूल व माध्यमिक स्कूल में पाठ्यक्रम स्तर पर या फिर नैतिक शिक्षा की किताब में भी सड़क सुरक्षा का अध्याय जोड़ा जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्राइमरी से लेकर विश्वविद्यालय स्तर तक सड़क सुरक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल करने के लिए अभी से तैयारियां शुरू की जाए। उन्होंने कहा कि पांच जनवरी से लेकर चार फरवरी तक सड़क सुरक्षा माह का आयोजन किया जा रहा है। यह संवेदनशील विषय है।सड़क दुर्घटनाओं से लोगों की जान बचाने के लिए जरूरी है कि उन्हें सड़क सुरक्षा के विषय में जानकारी दी जाए और यातायात के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि 21 जनवरी को आयोजित होने वाले कार्यक्रम रन फार जी-20 में भी सड़क सुरक्षा के विषय को शामिल किया जाए। सभी स्कूलों व कालेजों में एक साथ किसी एक दिन सड़क सुरक्षा पर निबंध व क्विज प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएं। वहीं प्रार्थना सभा में सड़क सुरक्षा के बारे में जानकारी देने और इसके साथ यातायात के नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई जाए।

Related Articles

Back to top button