उत्तर प्रदेशराज्य

मौसम विभाग ने कुछ इलाकों में शीतलहर चलने की चेतावनी 

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:बीते दिनों जितनी तेजी से पारा चढ़ा था, उतनी ही तेजी से गिरने भी लगा है। हालांकि परसों से पारे में फिर से चढ़ने की प्रवृत्ति देखने को मिलेगी। सोमवार को कानपुर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री दर्ज हुआ। 13 जिलों में न्यूनतम पारा 5 से नीचे रहा। 

जिन शहरों में पारा पांच डिग्री से नीचे रहा, उसमें फतेहपुर, सुल्तानपुर, अयोध्या, फुरसतगंज, झांसी, उरई, बरेली, शाहजहांपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, आगरा और अलीगढ़ शामिल हैं। प्रदेश के शहरों में जहां न्यूनतम पारा गिरा है, वहीं धूप खिलने से दिन के अधिकतम पारे में थोड़ी सी बढ़त देखी जा रही है। कई जगह ये 16 डिग्री से 20 डिग्री सेल्सियस केबीच दर्ज हुआ

मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, बुधवार से पारा फिर चढ़ेगा। कुछ इलाकों में शीत लहर मंगलवार को चलने की चेतावनी भी जारी की गई है।
प्रदेश के शहरों में जहां न्यूनतम पारा गिरा है, वहीं अधिकतम पारे में वृद्धि बनी हुई है। यह 16 डिग्री से शुरू होकर 20 डिग्री के बीच दर्ज हुआ है। कानपुर में अधिकतम तापमान 18.4 रहा। 

मौसम विशेषज्ञ एचआर रंजन के मुताबिक, प्रदेश में 20 से लेकर 24 जनवरी के बीच बारिश के आसर हैं। हालांकि ये बारिश धीमी ही होगी या कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होगी। कोहरा जरूर बढ़ सकता है पर ठंड बहुत ज्यादा नहीं बढ़ेगी।

Related Articles

Back to top button