उत्तर प्रदेशराज्य

20 जिलों में IMD का कोल्‍ड डे के लिए आरेंज 

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:मौसम की करवट ने सुबह से ही आसमान साफ रखा और धूप निकलने से लोगों ने सर्दी से राहत महसूस की। दिनभर की धूप ने कोहरे और हवाओं का असर भी कम रखा। तापमान में भी बढ़ोतरी दर्ज हुई। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार से एक बार फिर से घने कोहरे के आसार हैं। सोमवार से पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जिलों में शीतलहर के लिए चेतावनी भी जारी की गई है।

पी में दो द‍िन म‍िली राहत के बाद IMD ने फ‍िर प्रदेश के 20 जिलों में शीत दिन के लिए आरेंज और 30 जिलों में कोहरे के लिए येलो अलर्ट जारी क‍िया है। 

मौसम केंद्र के वैज्ञानिक एम दानिश के अनुसार शनिवार से एक बार फिर तापमान में दो से चार डिग्री तक की गिरावट शुरू हो रही है। साथ ही पश्चिमी हवाओं का असर भी देखने को मिलेगा। इसकी वजह से गलन का अहसास हो सकता है। शीत दिन की स्थिति भी बनेगी। ठंडी हवा और कोहरे से बचाव के लिए उपाय करने चाहिए।कोहरे के अलर्ट के साथ 15 जनवरी से पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तराई बेल्ट के जिलों और पूर्वांचल समेत 20 जिलों में घने कोहरे के साथ शीत दिन के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इसके तहत बर्फीली हवाओं और घने कोहरे से बचाव के प्रति सावधानी के उपाय अपनाने जरूरी है। इनमें सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर , मुरादाबाद, रामपुर , बरेली, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, बस्ती, सिद्धार्थनगर, संत कबीर नगर, गोरखपुर, महाराजगंज, कुशीनगर और देवरिया शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button