उत्तर प्रदेशराज्य

ड‍िप्‍टी सीएम ने दवाओं की कमी व अव्यवस्था पर लगाई फटकार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शुक्रवार को राजधानी में स्थित उत्तर प्रदेश मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन लिमिटेड के कार्यालय का औचक निरीक्षण किया। यहां टिटनेस के इंजेक्शन, ब्लड प्रेशर व डायबिटीज की दवाओं की अस्पतालों में कमी का कारण पूछा तो अफसरों के पसीने छूट गए। कम दवाओं पर अफसर चुप्पी साधे रहे। उन्होंने कहा कि जब 289 तरह की दवाओं को एसेंशियल ड्रग लिस्ट में शामिल किया गया है तो सिर्फ 232 तरह की दवाओं की आपूर्ति क्यों हो रही है। ऐसे में जल्द बाकी 57 तरह की दवाएं खरीदने की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाए।

दवाओं की कमी किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी- उप मुख्‍यमंत्री

  • उप मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि उप्र मेडिकल सप्लाईज कारपोरेशन लिमिटेड के सभी वेयर हाउस में हफ्ते भर में सभी 289 तरह की दवाएं उपलब्ध होनी चाहिए।
  • ऐसी दवा कंपनियां जो समय पर दवा की आपूर्ति नहीं कर रही हैं, उनको ब्लैक लिस्ट किया जाए। अस्पतालों में दवाओं की कमी किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
  • यहां उन्होंने बायोमीट्रिक उपस्थिति का रिकार्ड निकलवाया। 15 कर्मचारी इसमें ऐसे मिले जो कि निर्धारित समय से लेट कार्यालय आए थे और इसमें से कुछ मौके से गायब भी थे।
  • ऐसे सभी कर्मचारियों को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश कारपोरेशन के एमडी जगदीश त्रिपाठी को दिए। उन्होंने कहा कि दवा की एक-एक गोली की निगरानी की जाए।
  • सभी जिलों के ड्रग वेयर हाउस से दवाओं की मांग, आपूर्ति और उसके स्टाक की पूरी रिपोर्ट प्रतिदिन ली जाए।
  • शासन को इसकी रिपोर्ट भेजी जाए। यह भी चेतावनी दी कि आगे निरीक्षण में अगर अव्यवस्था मिली और रिकार्ड अप-टू-डेट नहीं मिला तो सख्त कार्रवई की जाएगी।

Related Articles

Back to top button