उत्तर प्रदेशराज्य

 यूपी में भारी बारिश का अलर्ट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:UP में मानसून एक्टिव है। मौसम विभाग ने शनिवार को लखनऊ, बाराबंकी समेत यूपी के 35 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। वहीं, रविवार और सोमवार को भी यूपी के अलग-अलग शहरों में बादल छाए रहेंगे और मामूली बारिश होने की आशंका है। फिलहाल बीते 24 घंटे में यूपी में 6.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। यूपी में घाघरा और गंगा नदी खतरे के ऊपर बह रही हैं।

ये तस्वीर वाराणसी में शनिवार सुबह की है। दशाश्वमेध घाट पर बाढ़ का पानी बढ़ने से लोग उसमे नहाते नजर आए।

बीते 24 घंटे अनुमान से 14% कम बरसा पानी
आंचलिक विज्ञान केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, बीते 24 घंटे में प्रदेश में 6.3 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। अनुमान था कि 7.3 मिलीमीटर बारिश प्रदेश में होगी। मगर, शुक्रवार को 14% कम पानी बरसा। शुक्रवार को लखनऊ, झांसी, वाराणसी, आगरा में बारिश हुई।

मौसम विभाग के अनुसार मानसून शुरू होने से अब तक 44% बारिश कम हुई है। औसत अनुमान या था कि मानसून शुरू होने से 2 सितंबर तक 607.5 मिलीमीटर बारिश होगी। लेकिन 341. 8 मिलीमीटर बारिश ही पूरे प्रदेश भर में रिकॉर्ड की गई। उत्तर प्रदेश के 44 जिले ऐसे हैं जहां पर 40% से कम बारिश हुई है।

लखनऊ में हल्की धूप के बीच छाए बादल
राजधानी लखनऊ में शनिवार सुबह बादल छाए हुए हैं। मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि आज शहर में अच्छी बारिश होगी। हालांकि, शुक्रवार को हुई बारिश से शनिवार को उमस का अहसास कम हुआ है। आज दिन का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button