उत्तर प्रदेशराज्य

राममंदिर के मार्गों के लिए मिले 120 करोड़

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:राममंदिर निर्माण के साथ-साथ अयोध्या में भक्तों के लिए सुविधाएं विकसित करने का काम भी तेजी से चल रहा है। इसी क्रम में राममंदिर के तीनों पहुंच मार्गों के पुनर्निर्माण का काम भी जल्द शुरू होने जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन को 120 करोड़ की धनराशि मिल गई है। तीनों मार्गों को काशी मॉडल पर नए सिरे से विकसित किया जाना है। बहुत जल्द इन मार्गों को विकसित करने का कार्य प्रारंभ हो जाएगा। मार्ग निर्माण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है।

राममंदिर जाने वाले तीनों रास्तों को सजाने-संवारने की योजना को आकार देने का काम बहुत ही जल्द शुरू होने जा रहा है। राममंदिर के तीनों मार्गों को रामपथ, जन्मभूमि पथ व भक्ति पथ के रूप में विकसित किया जाना है। सहादतगंज-नया घाट मार्ग को रामपथ, सुग्रीव किला से रामजन्मभूमि को जन्मभूमि पथ व श्रृंगारहाट से श्रीरामजन्मभूमि को भक्ति पथ का नाम दिया गया है। जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि तीनों मार्गों के लिए करीब 120 करोड़ रुपये गुरुवार को मिल गया है। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर काम शुरू करा दिया जाएगा। 

रामलला के दर्शनार्थियों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है ऐसे में भक्तों के लिए जनसुविधाओं की जरूरत को देखते हुए सबसे पहले राममंदिर के इन तीनों पहुंच मार्गों को विकसित किया जाएगा। इसी क्रम में शासन ने 13 किमी लंबे रामपथ मार्ग के निर्माण के लिए सौ करोड़ मिले हैं। इस मार्ग पर जमीन अधिग्रहण व मुआवजा के लिए 190 करोड़ पहले ही दिए जा चुके हैं। इसी तरह दो किमी. के जन्मभूमि पथ के विकास के लिए 11 करोड़ व 750 मीटर के भक्ति पथ के विकास के लिए शासन ने नौ करोड़ रुपये दिए गये हैं। 

तीनों मार्गों का न सिर्फ चौड़ीकरण होगा बल्कि पुनर्निर्माण भी किया जाएगा। यहां पैदल पथ, बस शेल्टर, बस स्टॉप, ई-टॉयलेट, बैठने के लिए बेंच भी लगाई जाएंगी। इन मागों के निर्माण कार्य के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू हो गई है, बहुत जल्द ही ये योजना आकार लेने लगेगी।

Related Articles

Back to top button