उत्तर प्रदेशलखनऊ

  हिंसक प्रवृत्ति के कुत्तों को पालने पर रोक

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों पालतू कुत्तों के बेहद हिंसक होने की घटनाओं पर लोग सहम गए हैं। अपने पालकों के प्रति ही बेहद जानलेवा होते जा रहे तीन नस्ल के पालने पर अब रोक लग सकती है।

 लखनऊ में बीते दिनों एक पिटबुल नस्ल के एक कुत्ते ने घर में ही बुजुर्ग महिला को इतना काटा कि उनकी मौत हो गई। 

प्रदेश में पांच हजार से अधिक लोगों के पास खतरनाक नस्ल के कुत्ते हैं और नगर विकास विभाग इनको लेकर बेहद गंभीर हो गया है। नगर विकास विभाग ने शासन में हिंसक प्रजाति के तीन कुत्तों के पालने पर रोक लगाने की मांग की है। इसको लेकर शासन को पत्र लिखा दिया गया है। इसमें पिटबुल और राटविलर जैसी प्रजातियां प्रमुख है।नगर विकास विभाग ने शासन में तीन हिंसक प्रजाति के कुत्तों के पालने पर रोक लगाने की मांग की है। इसको लेकर शासन को पत्र लिखा दिया गया है। इसमें पिटबुल, रॉटविलर और मैस्टिफहैं। इन तीनों के पालने पर रोक लगाने की मांग की गई है। बीते दिनों नगर विकास विभाग के विशेष सचिव राजेन्द्र पनेशिया के नेतृत्व में हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था। 

उत्तर प्रदेश में पालतू कुत्तों के हिंसक तथा जानलेवा होने की घटनाओं में बढ़ोतरी के बाद अब नगर विकास विभाग बेहद गंभीर हो गया है। सूबे की राजधानी लखनऊ में बीते दिनों एक पिटबुल नस्ल के एक कुत्ते ने घर में ही बुजुर्ग महिला को इतना काटा कि उनकी मौत हो गई। जिसके बाद हिंसक प्रजाति के कुत्तों को पालने से रोक लगाने की मांग होने लगी थी। शनिवार को मेरठ में भी इसी तरह की हुई घटना के बाद इस मुहिम को और गति दे दी है। अब राज्य में हिंसक नस्ल वाले कुत्तों यानी पिटबुल तथा रॉयविलर के पालने पर रोक लगा सकती है।

Related Articles

Back to top button