उत्तर प्रदेशराज्य

HIV-AIDS की होगी सटीक स्‍क्रीनिंग

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :किसी भी रक्तदान शिविर में दाताओं का रक्त लेते समय अथवा आपातकालीन वक्त में किसी मरीज को उसके करीबी, रिश्तेदार, पारिवारिक सदस्य या किसी अन्य का रक्त चढ़ाते समय खून में एचआइवी-एड्स की स्क्रीनिंग जरूरी होती है। इसके बगैर मरीज को रक्त नहीं चढ़ाया जा सकता। मगर इसकी सटीक स्क्रीनिंग सिर्फ न्यूक्लिक एसिड टेस्ट (नैट) के जरिए ही की जा सकती है। जो कि फिलहाल केजीएमयू और संजय गांधी पीजीआइ में ही मौजूद है, लेकिन अब यह सुविधा डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में भी शनिवार से शुरू कर दी गई है।

न्यूक्लिक एसिड टेस्ट (नैट) के जरिये अब डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल में होगी ब्‍लड की जांच।

सिविल अस्पताल में पैथोलॉजी के विभागाध्यक्ष डॉ अजय शंकर त्रिपाठी कहते हैं कि अभी तक हमारे यहां सिर्फ कार्ड और एलाइजा से ही एचआइवी-एड्स की स्क्रीनिंग किए जाने की सुविधा थी। न्यूक्लिक एसिड टेस्ट की सुविधा प्रदेश में केवल केजीएमयू और यदि पीजीआई में ही है। इसके जरिए स्क्रीनिंग किए जाने पर एचआइवी-एड्स की मौजूदगी का सही-सही पता लग जाता है। मगर कार्ड व एलाइजा के जरिए होने वाली जांच में कई बार संक्रमण की आंशिक गुंजाइश बने रहने की आशंका होती है। मगर नैट से जांच में लगभग 100 फीसद सटीक रिपोर्ट प्राप्त होती है।

सिविल अस्पताल के निदेशक डॉ सुभाष चंद्र ने बताया कि अभी तक प्रदेश के किसी भी अस्पताल में नैट जांच अथवा नमूनों के संग्रहण की सुविधा प्राप्त नहीं है। इस लिहाज से सिविल अस्पताल में नमूने के कलेक्शन की सुविधा होना काफी अहम है।

Related Articles

Back to top button