उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी में सस्ती होगी बिजली

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:स्लैब परिवर्तन के बाद अब यूपी में बिजली दर भी कम हो सकता है। उपभोक्ताओं का 25133 करोड़ रुपए पावर कॉर्पोरेशन पर निकल रहा है। ऐसे में नोएडा की तर्ज पर पूरे यूपी में अगले पांच साल तक 7 फीसदी बिजली दर कम किया जा सकता है।दरअसल, नोएडा के एक लाख 56 हजार उपभोक्ताओं से 1100 करोड़ रुपए से ज्यादा की अतिरिक्त वसूली हुई है। ऐसे में नियामक आयोग ने वहां 10 फीसदी बिजली दर कम करने का आदेश दिया है।उसी तरह यूपी के उपभोक्ताओं का बिजली कंपनियों पर 25133 करोड़ रुपए निकल रहा है। यूपी सरकार को केंद्र की तरफ से पैसा दिया गया था। उस राशि का इस्तेमाल नहीं किया गया है। उसी राशि के एवज में बिजली दर कम करने की मांग उप्र राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद पिछले दो साल से कर रहा है।

 7 फीसदी दर हो सकती है कम

80 स्लैब को घटाकर 59 किया गया

मौजूदा समय में पावर कॉर्पोरेशन में घरेलू, कमर्शियल, कृषि, इंडस्ट्री समेत अलग-अलग सेक्टर को मिलाकर 80 स्लैब थे। उनमें 21 स्लैब अब हटा दिए गए हैं। अब कुल 59 स्लैब होंगे।

यूपी सरकार ने जहां ग्रामीण घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं के मामले में स्लैब के हिसाब से 3.15 रुपए प्रति यूनिट से लेकर अधिकतम स्लैब पर 1 रुपए प्रति यूनिट की सब्सिडी घोषित की है

Related Articles

Back to top button