उत्तर प्रदेशराज्य

कटिया लगाने वाले हो जाएं सावधान

स्वतंत्र देश, लखनऊ:घर में कोई नहीं है, बाद में आइएगा। घर में सिर्फ महिलाएं हैं, इसलिए हम आपको घर में आने नहीं देंगे, मेरे पति शाम को आफिस से आएंगे, तब आइएगा। अमूमन बिजली चोरी करने वाले लोग कटिया लगाने के बाद जब पकड़े जाते हैं तो अपने परिसर में इन बातों का बहाना बताकर बिजली कर्मियों को घुसने नहीं देते। अब यह बहाने नहीं चलेंगे।

बिजली विभाग बिजली चोरों से निपटने के लिए ड्रोन कैमरे का प्रयोग करने जा रहा है।

बिजली विभाग ऐसे चोरों से निपटने के लिए ड्रोन कैमरे का प्रयोग करने जा रही है। कैमरे में पुष्टि होने के बाद संबंधित बिजली चोर को दिखाकर तब परिसर में प्रवेश किया जाएगा। इतना ही नहीं महिला कांस्टेबल भी कार्रवाई के दौरान साथ रहेंगी जो बिजली चोरों से निपटने के लिए पूरी घटनाक्रम का वीडियो भी बनवाएंगी। इस पूरी प्रकिया को ऊपर वाला सब देख रहा है, नाम देने की तैयारी है।

यही नहीं मार्निंग रेड और देर रात बिजली अभियान में भी ड्रोन कैमरे का प्रयोग करने की तैयारी है। पुराने लखनऊ के अमीनाबाद खंड, ठाकुरगंज, रेजीडेंसी, चौक, अपट्रान, ऐशबाग सहित ग्रामीण क्षेत्रों में इसका प्रयोग करने की पहले तैयारी है। यहां बिजली संकट सबसे अधिक बिजली चोरी होने के कारण होता है। इस प्रकिया से चोरी की पुष्टि होने के बाद अभियंता व टीम बिजली चोर को कैमरे में उसकी करतूतें दिखाने के बाद घर में प्रवेश करेगी और रंगे हाथ पकड़ेंगे। इस प्रकिया से बिजली चोर अब बच नहीं सकेंगे।

Related Articles

Back to top button