उत्तर प्रदेशराज्य

भर्ती के नाम पर बड़ा फर्जीवाड़ा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :बेरोजगारों को एक बार फिर से जालसाजों ने अपना निशाना बनाया है। इस बार चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर प्रोटोकाल अफसर व ग्राउंड स्टाफ की भर्ती के लिए ऑनलाइन के लिए दर्जनों युवकों से पंजीकरण शुल्क वसूल लिया गया। एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं का जिम्मा 50 साल के लिए अडानी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. और एयरपोर्ट पर प्रोटोकाल अफसर सहित कई पदों की फर्जी भर्ती सोशल मीडिया पर निकाली गयी।

बेरोजगारों को एक बार फिर से जालसाजों ने अपना निशाना बनाया है।

अडानी ग्रुप ने अक्टूबर में ही चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाओं का जिम्मा संभाला है। ग्रुप के पास एटीसी को छोड़कर शेष सभी सर्विस हैं। पिछले कुछ दिनों से फेसबुक और वेबसाइट पर अडानी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. और चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर प्रोटोकाल आफिसर के अलावा ग्राउंड स्टाफ के कई पदों के लिए फर्जी तरीके से भर्ती निकाली गई। इसमें शिबानी एयर सर्विस के नाम पर बनी एक वेबसाइट और इसके फेसबुक अकाउंट का भी इस्तेमाल किया गया। साथ ही दो अन्य अलग-अलग यूआरएल नंबर से भर्ती की पोस्ट की गई।

जिसमें पंजीकरण के नाम पर पहले 1180 रुपये और फिर शेष राशि कई चरणों में कोलकाता में आइसीआइसीआइ और पश्चिम बंगाल में ही नैहटी के भारतीय स्टेट बैंक के अकाउंट में सीधे भेजने को कहा गया। कई अभ्यर्थियों ने पंजीकरण राशि भी ऑनलाइन जमा कर दी। पिछले दिनों यह मामला अडानी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. के अधिकारियों तक पहुंचा। उन्होंने इसकी सूचना अहमदाबाद स्थित ग्रुप मुख्यालय में दी। जहां से एक टीम ने इसकी जांच की और फिर शनिवार को साइबर सेल को फेसबुक व वेबसाइट पर हो रही फर्जी भर्ती को लेकर धोखाधड़ी किए जाने की अडानी लखनऊ इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि. की ओर से कंपनी के  एचआर हेड अभिषेक जयसवाल ने एफआइआर दर्ज करा दी।

फर्जी कंपनी ने खुद को रेटिंग दी

अडानी ग्रुप में फर्जी भर्ती के लिए जिस शिबानी एयर सर्विस लि. का नाम सामने आ रहा है। उसने सोशल मीडिया पर मिनिस्ट्री ऑफ कारपोरेट अफेयर, भारत सरकार की ओर से कंपनी एक्ट में प्रमाणन का वर्ष 2015 का प्रमाण पत्र भी अपलोड किया है। मूल रूप से कोलकाता का पता दर्शाने वाली इस कंपनी ने खुद को आइएसओ 9001:2015 की ग्रेडिंग के साथ अपनी रेटिंग भी ऑनलाइन पोस्ट की। वहीं इस कंपनी की वेबसाइट पर नौ जनवरी को मनीकांत नाम के युवक ने पोस्ट कर लिखा है कि यह कंपनी धोखा दे रही है। मुझसे नौकरी के नाम पर अस्सी हजार रुपये मांगे गए। तीन हजार रुपये देने के बाद भी कंपनी की स्वरानली मैडम ने अपना मोबाइल फोन बंद कर लिया है।

Related Articles

Back to top button