उत्तर प्रदेशराज्य

लखनऊ सिटी बसों में भी करें कैशलेस यात्रा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:नगर बस यात्रियों का सफर और स्मार्ट होने जा रहा है। नगर बस प्रबंधन यात्रियों की सहूलियत के लिए तीन तरह के स्मार्ट कार्ड जारी करने जा रहा है। एक मासिक पास आमजन के लिए यानी एमएसटी, दूसरा दिव्यांगों के लिए और तीसरा मान्यता प्राप्त मीडियाकर्मियों के लिए बनाया गया है। यात्री इनके जरिए नगर बसों में अपनी कैशलेस सफर कर सकते हैं।

सिटी बस यात्रियों का सफर और स्मार्ट करने जा रहा नगर बस प्रबंधन।
नगर बस प्रबंधन यात्रियों की सहूलियत के लिए तीन तरह के स्मार्ट कार्ड जारी करने जा रहा है।

इसके लिए यात्रियों को पहली बार सौ रुपये देकर सालभर के लिए पंजीयन कराना होगा। किसी भी तरह की दिक्कतों से बचने के लिए यात्री अपना पंजीयन आनलाइन lctsl.co.in पर करा सकता है। उसके बाद कार्ड जारी हो जाएंगे। तय नियमों के तहत इन्हें आगे बढ़ाना होगा। इस एमएसटी को जैसे ही आधुनिक ईटीएम में टच कराया जाएगा, वह तत्काल रीड कर लेगी। जो रूट एमएसटी या अन्य स्मार्ट कार्ड में निर्धारित किया गया है यात्री उन पर ही सफर कर सकेगा।

किराए में मिलेगी 20 फीसद रियायत : यात्री को किराए में बीस फीसद की राहत मिलेगी। यानी कुल किराए का बीस प्रतिशत किराये में कम होगा। अभी तक विभाग की ओर से मैनुअल एमएसटी जारी होती थी। इससे लोग मनमाने तरीके से जहां चाहें वहीं की यात्रा करते थे। अब इस पर रोक लगेगी। जल्द ही आगे दो अन्य तरह की व्यवस्थाएं लागू की जाएंगी।

Related Articles

Back to top button