उत्तर प्रदेशराज्य

विश्व स्वास्थ्य दिवस पर विशेष

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:आज पूरा देश विश्व स्वास्थ्य दिवस मना रहा है। इसको लेकर CMO डॉ. संदीप चौधरी लोगों को स्वस्थ्य रहने का मंत्र भी बताया। उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस बार की थीम ‘अवर प्लेनेट-अवर हेल्थ’ रखी है, जिसका अर्थ है ‘हमारा ग्रह, हमारा स्वास्थ्य’। उन्होंने बताया कि इस थीम का उद्देश्य हमारे ग्रह पर रहने वाले हर मनुष्य के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करना है।CMO ने बताया कि दुनिया के सभी देशों में समान स्वास्थ्य सुविधाओं को फैलाने के लिए लोगों को जागरूक करना है। इसके साथ ही स्वास्थ्य संबंधी मामलों से जुड़े मिथकों को दूर करना और वैश्विक स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं पर विचार करना विश्व स्वास्थ्य दिवस का उद्देश्य है। इस दिन स्वास्थ्य सेवाओं, सुविधाओं और देखभाल संबंधी विषयों पर जागरूकता अभियान चलाया जाता है।

varanasi CMO gave health related tips, said - May all be happy and all  disease free, only then will a healthy India be built | CMO ने दिए  स्वास्थ्य संबंधित टिप्स, कहा-
 सभी रोग मुक्त होंगे, तभी होगा स्वस्थ्य भारत का निर्माण

विशेषज्ञों के अनुसार, बेहतर स्वास्थ्य का मतलब केवल बीमारी से बचना नहीं है, बल्कि मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना भी जरूरी है। वर्तमान में संचारी रोगों से ज्यादा गैर संचारी रोगों विशेषकर डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, कैंसर, हृदय रोग आदि से बचाव बहुत जरूरी है।संतुलित आहार लें, फल और सब्जियों की मात्रा बढ़ाएं। – नियमित रूप से व्यायाम कर शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखें। – तनाव मुक्त रहें, कोई दिक्कत हो तो परिवार से साझा करें। – प्रतिदिन छह से सात घंटे की नींद लें और आराम करें। – वजन को संतुलित रखें, प्रशिक्षित चिकित्सक से संपर्क करें।

Related Articles

Back to top button