उत्तर प्रदेशराज्य

यूपी नहीं, पेपर-लीक स्टेट

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर प्रदेश में बुलडोजर भले ही लॉ एंड आर्डर का प्रतीक बन चुका हो, लेकिन स्टेट में ताबड़तोड़ हो रहे पेपर लीक कांड से इसका पीछा नहीं छूट रहा है। अभी से करीब 4 महीने पहले यानी 28 नवंबर 2021 को यूपी TET परीक्षा का पेपर लीक हुआ था। दोबारा शपथ-ग्रहण के बाद 30 मार्च को बोर्ड परीक्षा में इंग्लिश का पेपर लीक हुआ।

अब बोर्ड परीक्षा में इंग्लिश का पर्चा आउट

हालांकि, पेपर लीक बलिया में हुआ था, लेकिन इसका असर प्रदेश के 24 जिलों में देखने को मिला। इन सभी जिलों में परीक्षा से घंटे भर पहले लाखों स्टूडेंट्स को झटका तब लगा जब उन्हें पता चला कि आज उनका इंग्लिश का पेपर रद्द कर दिया गया है। बोर्ड के निदेशक विनय कुमार पांडेय ने निरस्त हुए पेपर की नई तारीख 13 अप्रैल जारी कर दी। साथ ही बलिया के जिला विद्यालय निरीक्षक के खिलाफ एक्शन भी ले लिया, लेकिन इस घटना ने यूपी में पेपर लीक के पुराने मामलों की भी याद दिला दी।

यूपी TET यानी उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर 2021 को पेपर होना था। 21 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था। सभी 75 जिलों में परीक्षा का आयोजन हुआ। परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट के अंदर पेपर लीक होने के कारण परीक्षा निरस्त कर दी गई। अगस्त 2021 में प्रीलिमिनरी एलिजिबिलिटी टेस्ट (PET) हुआ था। 75 जिलों में लगभग 70 हजार सीसीटीवी कैमरों से इस परीक्षा की निगरानी की जा रही थी। पेपर पहले ही लीक हो गए थे।

UPPCL – जूनियर इंजीनियर परीक्षा, फरवरी 2018
2 फरवरी 2018 में यूपीपीसीएल पेपर लीक का मामला सामने आने पर जूनियर इंजीनियर (JE) परीक्षा को निरस्त कर दिया गया था।

दरोगा भर्ती, 25 जुलाई 2017
यूपी पुलिस में दरोगा के 3307 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा कराई जानी थी। दरोगा पद के लिए हो रही ऑनलाइन परीक्षा के लिए प्रदेश के 22 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

लोअर सब ऑर्डिनेट, 15 जुलाई 2018
2016 में अखिलेश सरकार में UPSSSC द्वारा लोअर सब ऑर्डिनेट के लिए भर्ती की प्रक्रिया शुरू की गई। करीब 67 हजार अभ्यर्थियों ने एग्जाम फॉर्म भरा। 

बोर्ड परीक्षा में पेपर लीक
यूपी बोर्ड से जुड़े अफसरों की मानें तो पेपर लीक के कारण कही इतने बड़े पैमाने पर बोर्ड परीक्षा निरस्त नही हुई थी, लेकिन साल 2020 में मऊ जिले में कुछ ऐसे ही मिलते-जुलते कारणों से बोर्ड परीक्षा को रद्द किया गया था।

Related Articles

Back to top button