उत्तर प्रदेशराज्य

कैबिनेट में दिखेगा गुजरात मॉडल का अक्स

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:25 मार्च को शाम 4 बजे योगी आदित्यनाथ दूसरी बार उत्तर प्रदेश के CM पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इससे पहले मंत्रिमंडल को अंतिम रूप देने के लिए लखनऊ से लेकर दिल्ली तक भागदौड़ जारी है। वैसे, योगी 2.0 कैबिनेट में गुजरात मॉडल की झलक दिखेगी। PM नरेंद्र मोदी ने इस बार के मंत्रिमंडल को 2024 लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए बनाने के सुझाव दिए हैं। उन्होंने कहा है कि ये यूपी की फ्यूचर कैबिनेट हो, जो अगले 15 साल तक काम कर सके।

सीएम योगी ने बुधवार की रात दिल्ली पहुंचकर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, गृहमंत्री अमित शाह समेत वरिष्ठ नेताओं के साथ कैबिनेट के नामों पर अंतिम चर्चा की।

इस सुझाव को अमलीजामा पहनाने की जिम्मेदारी देश के गृहमंत्री और यूपी पर्यवेक्षक अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री बीएल संतोष के पास है। पार्टी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि योगी कैबिनेट इस बार गुजरात की तर्ज पर तैयार हो रही है। ये 15 साल के फ्यूचर प्लान को हासिल करेगी। अमित शाह लखनऊ पहुंचने से पहले यूपी की पूरी कैबिनेट के नाम तय कर चुके हैं।

योगी कैबिनेट में 40 से 45 मंत्री हो सकते हैं
योगी कैबिनेट में करीब 40 से 45 मंत्रियों के बनाए जाने की संभावना है। मंत्रिमंडल में अधिकतम संख्या 60 है, इसलिए पूरी संभावना है कि इस बार का मंत्रिमंडल छोटा ही हो। ताकि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले विस्तार करके जातीय समीकरण को दोबारा सेट किया जा सके।

Related Articles

Back to top button