उत्तर प्रदेशराज्य

निगोहां प्लाजा पर एक अप्रैल से बढ़ेगा टैक्स

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूपी व‍िधानसभा चुनाव के बाद अब आपको जोर का झटका लग सकता है। अब एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स बढ़ाने की तैयारी है। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) एक अप्रैल 2022 को फिर से टोल टैक्स की दरें बढ़ाने जा रहा है। इसका असर रायबरेली रोड स्थित दखिना शेखपुर निगोहां व सीतापुर रोड स्थित टोल प्लाजा पर भी पड़ेगा। टोल टैक्स में करीब 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी की जा सकती है।

 कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान लॉकडाउन में सभी टोल प्लाजा को नुकसान उठाना पड़ा था

परियोजना निदेशक एनएचएआइ एनएन गिरि ने बताया कि जल्द ही नई दरें घोषित कर दी जाएंगी। वर्तमान में कार, जीप, वैन व हल्के वाहनों को एक तरफ का का 95 रुपये और आने-जाने का 145 रुपये लिया जा रहा है। पचास सिंगल यात्रा का पास 3,205 रुपये है। यह भी दस फीसद तक बढ़ सकता है, यह सुविधा एक माह में ही उठानी होगी। हल्के वाणिज्यिक वाहनों का अप व डाउन 235 रुपये लिया जा रहा है, इसमें भी बढ़ोतरी तय है। बस, ट्रक से एक तरफ का 490 रुपये, थ्री एक्सल वाणिज्यिक वाहनों से 530 रुपये वसूला जा रहा है। दोनों टोल प्लाजा पर प्रतिदिन लाखों छोटे-बड़े वाहन गुजरते हैं।

कोरोना वायरस संक्रमण के दौरान लॉकडाउन में सभी टोल प्लाजा को नुकसान उठाना पड़ा था। इसलिए अब सभी हाइवे और एक्सप्रेसवे पर 10 प्रतिशत टोल टैक्स में वृद्धि की तैयारी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि अप्रैल से टोल टैक्स की दरों में 10 प्रतिशत तक की वृद्धि की जा सकती है। इस तरह वाहन चालकों को ज्यादा जेब ढीली करनी होगी। गौरतलब है कि यह टोल टैक्स दिल्ली को जोड़ने वाले सभी एक्सप्रेसवे पर बढ़ाया जाएगा। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) की तरफ से टोल टैक्स बढ़ाने को लेकर तैयारी शुरू हो गई है।

Related Articles

Back to top button