उत्तर प्रदेशराज्य

बच्चों को लगेगा कोविड का टीका

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कोरोना से बचाव के प्रयासों में अब 12 से 14 साल के बच्चों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए राजधानी लखनऊ सहित प्रदेशभर में 16 मार्च से अभियान चलेगा। विभाग की ओर से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। लखनऊ के अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एमके सिंह ने बताया कि 12 से 14 साल के बच्चों की संख्या करीब तीन लाख हैं। शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में अभियान चलेगा। इसके लिए सभी जिलास्तर के अस्पतालों में रोज टीकाकरण होगा। इसमें सिविल, बलरामपुर, डफरिन, झलकारीबाई, रानी लक्ष्मीबाई, लोकबंधु, श्रीराम सागर मिश्र, लोहिया, केजीएमयू व महानगर भाऊराव देवरस समेत दूसरे अस्पताल शामिल हैं। वहीं ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के सामुदायिक-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में अभियान चलेगा। इसके अलावा बुजुर्गों को बूस्टर डोज भी लगाने की तैयारी चल रही है। 

यूपी में बुधवार से 12 से 14 वर्ष के बच्चों का कोविड वैक्सीनेशन शुरू हो जाएगा। इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

 डा.एमके सिंह ने बताया कि बच्चों को नया टीका लगाया जाएगा। कार्बीवैक्स खास बच्चों के लिए है। टीके की दो खुराक बच्चों को लगाई जाएंगी। पहला टीका लगने के 28 वें दिन दूसरी डोज लगाई जाएगी। उन्होंने बताया कि टीका लगवाने के लिए बच्चों को पहले से पंजीकरण कराने की जरूरत नहीं है। मौके पर पंजीकरण होगा। और टीका लगाया जाएगा। इसके लिए आधार कार्ड दिखाना होगा।

Related Articles

Back to top button