उत्तर प्रदेशराज्य

चारबाग सबसे ज्यादा प्रदूषित

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:तमाम सख्ती के बाद भी दीपावली पर पटाखों का शोर कम नहीं हुआ और नतीजा यह रहा कि दीपावली वाले दिन हवा जमकर जहरीली हुई भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में दीपावली की रात सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा चारबाग में पाई गई। यहां पर हवा की सबसे खराब गुणवत्ता के साथ शोर भी सबसे ज्यादा रहा। संस्थान ने दीपावली से पहले, दीपावली की रात व दीपावली के बाद हवा की गुणवत्ता की जांच की।

चारबाग में हवा की सबसे खराब गुणवत्ता के साथ शोर भी सबसे ज्यादा रहा।
तमाम सख्ती के बाद भी दीपावली पर पटाखों का शोर कम नहीं हुआ और नतीजा यह रहा कि दीपावली वाले दिन हवा जमकर जहरीली हुई भारतीय विष विज्ञान अनुसंधान संस्थान की ओर से जारी की गई रिपोर्ट में दीपावली की रात सबसे ज्यादा प्रदूषित हवा चारबाग में पाई गई।

पार्टिकुलेट मैटर यानी हवा में घुले प्रदूषित कण पीएम2.5 की मात्रा 833.3 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुई है। एसओ2 भी सबसे अधिक 47.4 व एनओ2 77.9 माइक्रोग्राम पर दर्ज हुआ है। शोर भी सबसे अधिक यही पर रहा। चार नवम्बर की रात 98.4 डेसिबल तक ध्वनि प्रदूष्ण पहुंच गया था। हालांकि पीएम10 के मामले में चारबाग दूसरे स्थान पर रहा। इसकी मात्रा 1003.7 माइक्रोग्राम रिकार्ड की गई। जबकि गोमतीनगर पहले स्थान पर रहा। इसकी मात्रा 1084.2 माइक्रोग्राम प्रतिघनमीटर दर्ज हुई है। एसओ-2 भी सबसे अधिकि 47.4 व एनओ 277.9 माइक्रोग्राम दर्ज हुआ है। चारबाग में पटाखों की तेज आवाज ने भी लोगों की मुश्किलें बढ़ाई। चार नवम्बर की रात 98.4 डेसिबल तक ध्वनि प्रदूषण पहुंच गया था। हालांकि पीएम 10 के मामले में चारबाग दूसरे स्थान पर रहा। इसकी मात्रा 1003.7 माइक्रोग्रा रिकार्ड की गई। जबकि गोमतीनगर पहलेस्थान पर रहा। इसकी मात्रा 1084.2 माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर दर्ज हुई है।

Related Articles

Back to top button