उत्तर प्रदेशराज्य

कालीदास मार्ग के बंगले नंबर 6 से डर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:लखनऊ के कालीदास मार्ग पर कई बंगले हैं, जिनमें मंत्रीगण और 5 कालीदास मार्ग पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रहते हैं। लेकिन, मुख्यमंत्री के बगल वाले बंगला नंबर 6 को भूतहा कहा जाता था। जिसमें रहने से मंत्रियों को डर लगता था, उस बंगले में योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री नन्द गोपाल गुप्ता नन्दी ने न सिर्फ पांच साल का कार्यकाल बिताया, बल्कि एक बार फिर चुनाव जीत कर विधायक बने हैं, और योगी सरकार में दुबारा मंत्री बनने की प्रबल संभावना है।

 लखनऊ के बंगला नंबर-6 में रहने वाले हर मंत्री को इस बात का डर सताता था कि अगले विधानसभा चुनाव में जीत नसीब होगी की नहीं। 

कहा जाता है कि इस बंगले में रहने वाला कोई भी विधायक दोबारा विधानसभा में नहीं पहुंच पाता। लेकिन, नंदी ने यह मिथक तोड़ दिया। जानकारी के मुताबिक, जो भी बड़े और दिग्गज चेहरे इस बंगले में रहे, उनका राजनीतिक ग्राफ गिरता चला गया। इनमें अमर सिंह, आशु मलिक और वकार अहमद शाह का नाम प्रमुख है। कई सालों से राजनीति के एक मिथक के चलते सीएम आवास के बगल वाले बंगला नंबर-6 में कोई रहना नहीं चाहता था। वजह साफ थी। इस बंगले को दशकों से ‘अशुभ’ कहा जाता रहा है। लेकिन, इस बार के चुनाव में कई मिथकों के साथ-साथ यह मिथक भी अब टूट गया है। 

जब 2017 में उत्तर प्रदेश में योगी सरकार आई, तो यह बंगला नंद गोपाल नंदी को अलॉट किया गया। योगी के मंत्री नंदी ने कई सालों बाद इस मिथक को तोड़ दिया है और बंगले को ‘अशुभ’ से सामान्य की कैटेगरी में ला दिया है।

Related Articles

Back to top button