उत्तर प्रदेशराज्य

ले सकेंगे अपना बिजली कनेक्शन

 स्वतंत्रदेश,लखनऊ:राजधानी में कई बिल्डर ऐसे हैं, जो चाहते हैं कि सभी फ्लैट बिकने के बाद भी उनका अधिकार आवंटियों पर रहे। इसलिए वह अपने अपार्टमेंट विद्युत नियामक आयोग की गाइडलाइनों का पालन नहीं होने दे रहे हैं और आज भी सिंगल प्वाइंट से पूरे पूरे अपार्टमेंट की बिजली जल रही है। बिल्डर ही सभी आवंटियों के यहां सब मीटर लगाता है और उनका कर्मी हर माह एक निर्धारित शुल्क पर बिजली बिल की वसूली करता है। नियमानुसार यह गलत है और उपभोक्ता अपना व्यक्तिगत बिजली कनेक्शन ले सकता है, अब ऐसे बिल्डरों पर नकेल लगाने के लिए मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने सर्वे करते हुए उन अपार्टमेंट में संयुक्त टीम पहुंच रही है, जहां सिंगल प्वाइंट से मल्टी प्वाइंट कनेक्शन नहीं हुए हैं। 

लखनऊ की बहुमंजिली इमारतों में रहने वाले आवंटी भी अब अपना बिजली कनेक्शन ले सकते हैं। 

पिछले दो साल से चल रहे प्रयास के बाद कई बिल्डरों ने आयोग की गाइडलान का पालन भी किया है। इस प्रयास से संबंधित क्षेत्र का सही लोड की गणना संबंधित बिजली उपकेंद्र में हो पा रही है। वहीं कुछ बिल्डर ऐसे हैं, जो लोड सेक्शन कम करा रखा है और बिजली की खपत हर माह ज्यादा करते हैं। इससे बिजली संकट का सामना उपभोक्ताओं को करना पड़ रहा है और सही लोड की गणना नहीं हो पाती, गर्मियों में यह समस्या सबसे ज्यादा हो जाती है।

अधीक्षण अभियंता जेके पांडे ने बताया कि एक निजी एजेंसी रेडियस को जिम्मेदारी दी है कि वह ऐसे अपार्टमेंट को चिन्हित करे, जो सिंगल प्वाइंट पर चल रहे हैं। इस संयुक्त सर्वे में स्थानीय स्तर पर अधिशासी अभियंता और उपखंड अधिकारी में कोई एक अपने स्टाफ के साथ टीम में मौजूद रहेगा और सर्वे करेगा। सर्वे में देखा जाएगा कि आवंटी क्या चाहते हैं, अभियंताओं के मुताबिक अपार्टमेंट में रहने वाले नब्बे फीसद से अधिक लोग अपना अलग से प्री पेड बिजली कनेक्शन चाहते हैं।

Related Articles

Back to top button