उत्तर प्रदेशराज्य

बर्निंग ट्रेन होने से बची कोयला लदी मालगाड़ी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :स्थानीय जंक्शन पर खड़ी कोयला लदी मालगाड़ी के तीन डिब्बों से बुधवार की सुबह धुआं उठता देख रेल कर्मी सकते में आ गए। सूचना पर पहुंचे अग्निशमन विभाग के कर्मियों ने पानी की बौछार कर इसे नियंत्रित किया। इस दौरान तकरीबन दो घंटे तक मालगाड़ी को रोकना पड़ा। एहतियातन आसपास के अन्य डिब्बों में लदे कोयले दूसरे दमकल गाड़ी के पानी से भिगोया गया। स्थिति नियंत्रित होने के बाद एक बजे के करीब मालगाड़ी को गंतव्य के लिए रवाना किया गया।

स्थानीय जंक्शन पर खड़ी कोयला लदी मालगाड़ी के तीन डिब्बों से बुधवार की सुबह धुआं उठता देख रेल कर्मी सकते में आ गए।

मुगलसराय से लखनऊ की ओर जा रही कोयला से लदी अप मालगाड़ी सुबह 11 बजे जंक्शन के प्लेटफार्म चार पर पहुंची। यहां गार्ड की ड्यूटी बदलने के लिए इसका ठहराव था। इसी दौरान रेल कर्मियों ने तीन डिब्बों से धुआं उठता देखा। तो उन्होंने जानकारी स्टेशन अधीक्षक को दी। मेमो के जरिए अग्निशमन विभाग को सूचना दिए जाने पर दमकल कर्मियों ने मौके पर आधा घंटे की मश्क्कत के बाद आग को नियंत्रित किया। इस बीच स्टेशन पर अफरा-तफरी मची रही। मालगाड़ी झारखंड की खदान से कोयला लाद कर पंजाब जा रही थी।

कई हो सकते हैं कारण

आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं हो सका हैं। स्टेशन अधीक्षक बीएस मीना ने बताया कि मालगाड़ी के धुरे का छर्रा टूट जाने से रुक-रुक कर चिनगारी निकलती है। ग्रीस सूखने और ब्रेक में कोई खामी होने पर लपट निकलती है। अधिक तापमान और लगातार लोहा के संपर्क में रहने से भी धुआं उठने की संभावना बनी रहती है। उन्होंने कहा कि घटना से उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। समय रहते इसे नियंत्रित कर लिया गया।

Related Articles

Back to top button