उत्तर प्रदेशराज्य

गोरखपुर के शिव मंदिर में चमत्कार

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:यूं तो ईश्वर के चमत्कारों को लेकर कई किस्से सामने आते रहे हैं। इसी कड़ी में रविवार से लेकर सोमवार तक गोरखपुर जिले के कई शिव मंदिरों में एक ऐसा चमत्कार देखने को मिला। भक्तों का दावा है कि मंदिरों में शिवलिंग के समक्ष बैठे नंदी ने उनके हाथों दूध और पानी पिया। इसके बाद जैसे ही यह बात अन्य भक्तों तक पहुंची तो जिले के कई मंदिरों में भीड़ जुट गई और यह क्रम जारी रहा।

मंदिर के पुजारी पं. विनोद तिवारी ने बताया कि उनके पास भी कई स्थानों से खबरें आई हैं।

नंदी के दूध और पानी पीने की शुरुआत रविवार को कब और कैसे हुई इसे लेकर कई प्रकार की बातें सामने आ रही है। सोशल मीडिया पर धार रोड, हरि ओम नगर स्थित शिव मंदिर में भक्तों की भीड़ का वीडियो सामने आया। इसमें महिलाएं और बच्चे नंदी को पानी पिलाते नजर आए। इस पर मंदिर में भीड़ लगने लगी। आसपास के लोगों ने दावा किया कि नंदी ने उनके हाथों पानी पिया है। सहजनवां, चौरीचौरा, पीपीगंज, चिल्लूपार, चिलुआताल सहित शहर के कई इलाकों में स्थित महादेव मंदिर स्थित शिव मंदिरों में भी भक्तों ने नंदी द्वारा पानी के साथ दूध पीने का दावा किया।

यह आस्था और धर्म से जुड़ा मामला है। इसमें दो कारण हैं एक भक्ति और दूसरा वैज्ञानिक। देखा जाए तो मूर्ति जब पुरानी हो जाती है तो उसमें छिद्र हो जाते हैं जो पानी सोखने लगता है। देवों के देव महादेव संसार में कुछ भी कर सकते हैं। उधर, पं. रविशंकर पांडेय ने बताया कि इस मंदिर में नंदी द्वारा दूध-जल पीने जैसा वाकया नहीं हुआ।

Related Articles

Back to top button