राजनीति

नहीं दिखा मतदाताओं में वो उत्‍साह

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:देश में इस समय कई महत्‍वपूर्ण राज्‍यों में विधानसभा चुनाव हो रहा हैं। इनमें कुछ ऐसे राज्‍य हैं, जिनमें होने वाली हार-जीत देश की राजनीतिक दिशा तय करने में अहम भूमिका निभाती है। रविवार को पंजाब में भी विधानसभा चुनाव संपन्‍न हो गए। भारत निर्वाचन आयोग के एप के मुताबिक, 20 फरवरी को एक ही चरण में पंजाब में हुए विधानसभा चुनाव में 69.65 फीसद मतदान हुआ। यूपी में अब तक तीन चरण की वोटिंग हो चुकी है और सभी चरणों में मतदान प्रतिशत 60 प्रतिशत से ज्‍यादा ही रहा है।

भारत निर्वाचन आयोग के एप के मुताबिक 20 फरवरी को एक ही चरण में पंजाब में हुए विधानसभा चुनाव में 69.65 फीसद मतदान हुआ। 

गोवा के मतदाताओं में भी कम दिखी रुचि

गोवा में 14 फरवरी को एक चरण में विधानसभा चुनाव हुआ और इस बार मतदाताओं में कुछ कम रुचि देखने को मिली। इस बार गोवा में मतदान का प्रतिशत 79.61 रहा, जो 2017 में हुए विधानसभा चुनाव से लगभग 3 फीसद कम है। इस बार नार्थ गोवा में 81.15 फीसद और साउथ गोवा में 78.27 प्रतिशत मतदान हुआ। पिछले गोवा विधानसभा चुनाव में 82.56 प्रतिशत मतदान हुआ था। 

पंजाब में पिछली बार से कम रहा मतदान प्रतिशत

20 फरवरी को पंजाब में हुए विधानसभा चुनाव में 69.65 फीसद मतदान हुआ है। हालांकि, ये अंतिम आंकड़े नहीं हैं और इनमें कुछ अंतर हो सकता है। लेकिन इस मतदान प्रतिशत की तुलना 2017 में हुए मतदान से करें, तो पता चला है कि इस बार पंजाब के लोगों में वोटिंग के प्रति उत्‍साह कुछ कम दिखाई दिया। पंजाब में साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में रिकॉर्ड 78.62 फीसदी वोटिंग हुई थी। इस तरह देखें तो इस बार पंजाब विधानसभा में लगभग 9 फीसद कम मतदान हुआ है।

उत्‍तर प्रदेश पर टिकी हैं सबकी निगाहें

उत्‍तर प्रदेश के वोटिंग ट्रेंड पर सबसे ज्‍यादा लोगों की निगाहें टिकी हुई हैं। प्रदेश में अभी तक तीन चरण का मतदान हो चुका है और चौथे चरण की तैयारी जोरों पर है। यूपी में पहले चरण की वोटिंग में 62.59 प्रतिशत वोटिंग हुई। दूसरे चरण में 64.77 फीसद मतदान हुआ। वहीं, यूपी के तीसरे चरण में 61.61 प्रतिशत वोटिंग हुई। अगर इन चरणों में मतदान प्रतिशत की तुलना 2017 में हुए विधानसभा चुनाव से करें, तो पहले चरण में 62.4 फीसद, दूसरे चरण में 65.53 प्रतिशत और तीसरे चरण में 62.21 फीसद मतदान हुआ था। इस तरह देखें तो यूपी में भी पिछली बार से कम मतदान होता नजर आ रहा है। हालांकि, यूपी में कुल 7 चरणों में चुनाव है और आग स्थिति कुछ बदल भी सकती है।

Related Articles

Back to top button