उत्तर प्रदेशलखनऊ

चंद्रशेखर आजाद ने जारी किया चुनावी घोषणा पत्र

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:आजाद समाज पार्टी ने शुक्रवार को चुनावी घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने फ्री शिक्षा, स्वास्थ्य और कर्जमाफी का दावा किया है। पुरानी पेंशन योजना भी बहाल करने की बात कही है। साथ ही सभी प्रकार के कृषि ऋण माफ और खाद-बीज किसानों को फ्री देने की बात कही है।

बेटी-बहन और मां के लिए योजनाएं

20 प्रतिशत युवाओं को सरकारी नौकरियां और 80 लाख युवाओं को रोजगार के अवसर देंगे। समूह ‘ग’ और ‘घ’ के संविदा कार्मिकों के नियुक्तियों में भी आरक्षण दिया जाएगा। सभी सरकारी विभाग में नियुक्त कर्मचारियों को गृह जनपद में ट्रांसफर दिया जाएगा।

बेटी-बहन और मां के लिए योजनाएं
निजी क्षेत्रों में दलित, पिछड़े, आदिवासियों और अल्पसंख्यकों को युवा योजना के तहत 85 प्रतिशत आरक्षण लागू करेंगे। बेटी योजना के तहत 18 से 25 वर्ष की दलित, पिछड़े, आदिवासी और अल्पसंख्यक बेटियों को पढ़ने के लिए सालाना 18 हजार रुपए दिए जाएंगे। बहन योजना में 26 से 50 वर्ष की बहनों को सालाना 6 गैस सिलेंडर फ्री और 12 हजार रुपए दिये जाएंगे। 50 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिलाओं को मां योजना के तहत सालाना 18 हजार रुपए जीवन यापन भत्ता दिया जाएगा।

लैपटॉप और 18 हजार रुपए सालाना वजीफा
बेटा योजना के तहत दलित पिछड़े, आदिवासी और अल्पसंख्यक वर्ग के 18 से 25 वर्ष के हर युवा को एक लैपटॉप और 18 हजार रुपए सालाना वजीफा दिया जाएगा। भाई योजना के तहत इस वर्ग के 26 से 50 वर्ष के लोगों को या तो नौकरी दी जाएगी या फिर 18 हजार रुपए सालाना बेरोजगारी भत्ता देगें। 50 वर्ष से ज्यादा उम्र के पुरुषों को पिता योजना के तहत 18 हजार रुपए सालाना जीवन यापन भत्ता दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button