उत्तर प्रदेशराज्य

LU स्टूडेंट्स पर कोरोना अटैक

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:राजधानी लखनऊ में लगातार बढ़ रहा कोरोना संक्रमण अब शैक्षिक संस्थानों को भी अपनी जद में ले रहा है। इंजीनियरिंग कॉलेज के बाद अब लखनऊ विश्वविद्यालय में भी कोरोना ने दस्तक दी है। बुधवार को हबीबुल्लाह छात्रावास में एक स्टूडेंट की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। दस जनवरी की परीक्षा में यह स्टूडेंट शामिल हुआ था। इसके अलावा महमूदाबाद हॉस्टल में भी करीब एक दर्जन स्टूडेंट भी कोरोना के संदिग्ध लक्षणों की चपेट में हैं। इस बीच विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी स्टूडेंट्स को हॉस्टल खाली करने के निर्देश दिए है।

80 हजार पर पिछली बार हुआ था लॉकडाउन

कोरोना संक्रमण उम्मीद से कई गुना तेजी से बढ़ रहा है। महज 12 दिनों में यहां एक्टिव केस की संख्या में 4700% का इजाफा हुआ। तीसरी लहर के इन डराने वाले आंकड़ों के प्रोजेक्शन और अधिक गंभीर है। इसी रफ्तार से यदि कोरोना बढ़ा तो 1 सप्ताह के भीतर डेढ़ लाख सक्रिय केस की संख्या भी पार होगी।

दूसरी तरफ राज्य में कोरोना के 90% संक्रमितों में ओमिक्रॉन वैरिएंट की पुष्टि होने के बाद अब जीनोम सीक्वेंसिंग को लेकर भी रणनीति बदल दी गई है। स्वास्थ्य महकमे के बड़े अफसरों की माने तो कोरोना की बेकाबू रफ्तार को देखते अब केवल ज्यादा गंभीर या अस्पताल में भर्ती होने वाले संक्रमितों के सैंपल ही जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजे जाएंगे।

प्रदेश के 12 जिलों में हजार से ज्यादा संक्रमित

तीसरी लहर में कोरोना की बेकाबू रफ्तार की चपेट में यूपी के सभी 75 जनपद आ चुके है। इनमें से एक दर्जन जिलों में हजार से ज्यादा सक्रिय केस है। 18 जनवरी तक प्रदेश में सक्रिय केस डेढ़ लाख के पार यानी 1 लाख 52 हजार 430 तक पहुंच जाएंगे। दूसरी लहर में प्रदेश में सक्रिय केस का आकंड़ा 80 हजार के पार होते ही लॉक डाउन लगा दिया गया था, ऐसे हालात में राज्य में कई और पाबंंदियां जल्द लगने की संभावना है।

Related Articles

Back to top button