उत्तर प्रदेशराज्य

टैबलेट-स्मार्टफोन पूरी तरह सुरक्षित

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:उत्तर-प्रदेश सरकार ने बड़ी संख्या मे युवाओं को टैबलेट और स्‍मार्टफोन दिया है। इन टैबलेट और स्मार्टफोन को लेकर कई तरह के अफवाहों का बाजार गर्म है। यूपी सरकार की तरफ से इन अफवाहों का खंडन करते हुए कहा गया है कि कि ये टैबलेट और स्‍मार्टफोन पूरी तौर पर सुरक्षित हैं। युवाओं के पर्सनल डाटा इन डिवाइस में पूरी तौर पर सुरक्षित रहेंगें।

सरकार ने दिया भरोसा, कहा- अपवाह बेबुनियाद

सरकार के प्रवक्ता ने दावा किया है कि कॉलिंग और वेब ब्राउज़िंग इतिहास, ईमेल और टेक्स्ट संदेश, संपर्क, पासवर्ड, तस्वीरें, फ़ाइले, फ़ोन नंबर और व्यक्तिगत प्रोफाइल में ऐप्स और डेटा से जुड़ी कोई भी जानकारी टैबलेट व स्‍मार्टफोन में पूरी तौर पर सुरक्षित रहेगी। डिजी शक्ति पोर्टल पर स्मार्टफोन और टैबलेट के सुरक्षा से जुड़े सवालों का जवाब उपलब्ध है।यूपी सरकार ने यह भी दावा किया है कि युवाओं को बांटे गए इन टैबलेट और स्‍मार्टफोन के पर्सनल डेटा को सरकार मॉनीटर नहीं कर सकती है। छात्रों के साथ शैक्षिक सामग्री साझा करने के लिए एमडीएम का उपयोग केवल फ्लैश के जरिए कर रहे हैं। 

युवाओं को जो स्मार्ट फोन और टैबलेट दिए गए उनमें पहले से ही डिजी शक्ति पोर्टल और डिजी शक्ति अध्ययन ऐप इंस्टाल था। इस ऐप के जरिए से संबंधित यूनिवर्सिटी या डिपार्टमेंट छात्रों को पढ़ाई के लिए कंटेंट दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button