उत्तर प्रदेशराज्य

जानें किन राज्यों में स्कूल आज से खुलेंगे और कहां नहीं, देखें राज्यवार ब्यौरा

केंद्र सरकार द्वारा अनलॉक 4 की प्रक्रिया के अंतर्गत विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित क्षेत्रों में सरकारी और निजी विद्यालयों में 9वीं से 12वीं तक के छात्रों के लिए मार्गदर्शन कक्षाओं के आयोजन की अनुमति दी गयी थी। सरकार द्वारा साथ ही मार्गदर्शन कक्षाओं के आयोजन के दौरान स्कूल परिसर से लेकर अध्यापकों, गैर-शिक्षण कर्मचारियों और छात्र-छात्राओं के लिए कोविड-19 महामारी के मद्दनेजर कई दिशा-निर्देश भी जारी किये हैं। इन नियमों का पालन करते हुए विभिन्न राज्यों में स्कूलों को आज, 21 सितंबर से खोले जाने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। हालांकि, कई ऐसे राज्य हैं जिन्होंने स्कूलों को आज से नहीं खोलने का निर्णय लिया है।

उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश राज्य के उप-मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने रविवार, 20 सितंबर 2020 को जानकारी दी कि राज्य के स्कूल 30 सितंबर तक नहीं खुलेंगे। उप-मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण को देखते हुए स्कूल खोलना संभव नहीं है।

दिल्ली

वहीं, दूसरी तरफ दिल्ली के शिक्षा निदेशालय ने पहले ही घोषणा कर दी थी कि राज्य सभी सरकारी और निजी स्कूल 5 अक्टूबर तक बंद ही रहेंगे। वहीं, ऑनलाइन शिक्षण की प्रक्रिया यथावत चलती रहेगी। निदेशालय की तरफ से जारी आधिकारिक निर्देशों के अनुसार स्कूलों के प्रिंसिपल ऑनलाइन शिक्षण के लिए जरूरी स्टाफ को स्कूल बुला सकते हैं। 

हालांकि, हरियाणा सरकार ने महामारी के बीच केंद्र सरकार द्वारा जारी नियमों के मुताबिक राज्य के सरकारी और निजी स्कूलों को आज से खोलने की अनुमति दे दी थी और यहां स्कूल आज से खुलेंगे। राज्य स्कूलों में 9वीं, 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र-छात्राओं के लिए मार्गदर्शन कक्षाओं की शुरूआत से की जाएगी। हरियाणा के स्कूलों में हर एक कक्षा के सिर्फ 20 बच्चों को ही बुलाया जाएगा। स्कूलों के स्टाफ के साथ ही साथ अध्यापकों की भी जिम्मेदारी होगी कि बच्चों के आने से लेकर जाने तक महामारी की सावधानी के लिए जरूरी नियमों का पालन कराएं। हालांकि, कक्षाओं में सिर्फ डाउट्स को ही क्लियर किया जाएगा और ऑनलाइन कक्षाएं यथावत चलती रहेंगी। यदि किसी बच्चे की शंका का समाधान नहीं होता है तो वह अगले दिन फिर स्कूल जा सकता है। बच्चे ग्रुप में नहीं घूम सकेंगे और शौचालय जाने के लिए एक बार में एक ही बच्चे को जाने की अनुमति होगी।

Related Articles