उत्तर प्रदेशराज्य

नरेन्द्र मोदी ने मेयर्स को दी जिम्मेदारी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वाराणसी में आयोजित अखिल भारतीय मेयर सम्मेलन का वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन करने के साथ ही मेयर्स को संबोधित किया। इस सम्मेलन में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी भी मौजूद थे। सम्मेलन का विषय है ‘नया शहरी भारत’।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आप सभी लोग अपने शहर के प्रथम नागरिक हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि आप सभी लोग अपने शहर के प्रथम नागरिक हैं। इसी कारण आपकी जिम्मेदारी भी काफी बड़ी है। अपने शहर के विकास का रोडमैप आपको तय करना है। इतना ही नहीं आप को बचत के साथ बड़ा काम करना है। उन्होंने कहा कि अपने शहर के बारे में आप आपको तय करना चाहिए कि मेरे शहर की हर गली में हर बल्ब एलईडी हो। इससे नगर पालिका, महानगर पालिका के बिजली का बिल काफी कम हो जाएगा और रोशनी भी अच्छी मिलेगी। उस प्रकार से अपने शहर के हर घर में भी एलईडी बल्ब उपलब्ध हो, इससे मध्यम वर्ग के घरों में बिजली का बिल कम होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि अभी हाल में जब मैं काशी में था तब मैंने कहा था कि काशी का विकास पूरे देश के लिए विकास का एक रोडमैप बन सकता है। हमारे देश में ज्यादातर शहर पारंपरिक शहर ही हैं, यहां पर सभ्यता तथा संस्कृति पारंपरिक तरीके से ही विकसित हुई है। आधुनिकीकरण के इस दौर में हमारे इन शहरों की प्राचीनता भी उतनी ही अहमियत है। प्रधानमंत्री ने कहा कि काशी के गंगा घाट पर दुनियाभर के पर्यटक आते हैं। काशी की अर्थव्यवस्था को चलाने में माता गंगा को बहुत बड़ा योगदान है। हम सभी को अपने शहरों की नदी के प्रति एक संवेदनशील अप्रोच अपनानी होगी। जिससे नदी साफ रह सके।

Related Articles

Back to top button