उत्तर प्रदेशराज्य

अगले सप्ताह से शुरु होगी कड़ाके की सर्दी

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में शीतलहर पड़ना जारी है। पूर्वानुमान में द्रास और जोजिला सहित दोनों केंद्र शासित प्रदेशों के अन्य इलाकों में रविवार और सोमवार को बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक जेपी गुप्ता के अनुसार इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी और तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी। सितंबर से शुरु होने वाली ठंड अगले साल फरवरी 2022 तक जोरदार ठंड पड़ेगी। बीते रविवार को यूपी का सबसे ठंडा शहर मेरठ रहा जिसका न्यूनतम तापमान 8.4 दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में सर्दी सारे रिकॉर्ड तोड़ने को आतुर है
उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में सर्दी सारे रिकॉर्ड तोड़ने को आतुर है

प्रदूषण और सांस लेने में होगी दिक्कत
मौसम विभाग ने आसार जताते हुए इस ठंडी की वजह से अगले तीन महीने तक सर्दी पड़ेगी। इसकी वजह से प्रदूषण बढ़ेगा। यही नहीं इस साल सर्दी की वजह से सांस लेने वालों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। मौसम विभाग ने अगले तीन महीने तक सावधान रहने के लिए चेताया है।

लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम, यूपी तक असर
तापमान शून्य से 16.8, कारगिल में शून्य से 17.4 और द्रास में शून्य से 22.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। जम्मू शहर में 5 डिग्री सेल्सियस, कटरा में 5.7, बटोत में 2.0, बनिहाल में शून्य से 1.8 और भदरवाह में शून्य से 1.3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया।

शीतलहर चलने से ठंड का प्रकोप बढ़ गया है। इसका असर उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों में सर्दी सारे रिकॉर्ड तोड़ने को आतुर है। दिल्ली से ज्यादा ठंड प्रयागराज में होने की एक वजह संगम है। ये शहर दो तरफ से नदियों से घिरा है और मैदानी इलाकों से चलने वाली शीतलहर के कहर को नदियों का ठंडा पानी बढ़ा देता है।

Related Articles

Back to top button