उत्तर प्रदेशराज्य

कानपुर की हवा दिल्ली से भी ज्यादा खराब

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कानपुर की हवा अब दिल्ली से भी ज्यादा खराब हो गई है। सोमवार सुबह 9 बजे तक कानपुर में पॉल्यूशन का स्तर देश में अपने चरम पर था। सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों पर गौर करें तो कानपुर में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 483 तक पहुंच गया है। जबकि दिल्ली में पंजाबी बाग में सबसे ज्यादा 411 एक्यूआई दर्ज किया गया, जो सांस लेने लायक भी नहीं है।

सुबह से ही छाई हुई है घनी धुंध।
दिल्ली में पंजाबी बाग में सबसे ज्यादा 411 एक्यूआई दर्ज किया गया, जो सांस लेने लायक भी नहीं है।

प्रमुख शहरों की हवा भी जहरीली
देश में पॉल्यूशन के मामले में कानपुर और लखनऊ टॉप-5 शहरों में रहते हैं। कानपुर, आगरा, लखनऊ और मेरठ का एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खराब दर्ज किया गया है। चारों शहरों में पीएम 2.5 एक्यूआई 400 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर से ऊपर रिकॉर्ड की गई है, जो सांस लेने के लिए भी बेहद खतरनाक है।

लोगों को हो रही परेशानी
यूपी पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आरओ डा. अनिल माथुर ने बताया कि हवा का स्तर बेहद खराब होने से लोगों को खांसी और खरास की शिकायत हो सकती है। वहीं बात करते हुए भी लोगों को खांसी आना शुरू हो जाती है। इससे लोगों को बचाव करना बेहद जरूरी है।

सुबह टहलना न जाएं
डा. प्रवीण कटियार के मुताबिक सर्दियों में पॉल्यूशन के स्तर को देखते हुए लोगों को सुबह टहलने से परहेज करना चाहिए। अगर जाना है तो मास्क जरूर पहनकर जाएं। अस्थमा पेशेंट को सुबह के वक्त बिल्कुल भी घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। क्योंकि सुबह के वक्त पॉल्यूशन का स्तर सबसे ज्यादा होता है।

Related Articles

Back to top button