उत्तर प्रदेशराज्य

चुनौती बढ़ा रहा जीका वायरस

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:कानपुर में जीका वायरस के 10 रोगियों की पुष्टि ने शासन से लेकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के आगे नई चुनौती पेश कर दी है। इनमें से नौ मरीज तो शनिवार और रविवार को ही लखनऊ की किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) से आई जांच रिपोर्ट में पाजिटिव पाए गए हैं। प्रदेश में 23 अक्टूबर को जीका संक्रमण का पहला प्रकरण चकेरी एयर फोर्स स्टेशन में तैनात एक वायु सेना कर्मी के रूप में मिला था। इसके बाद उसके दो और सहकर्मी इससे संक्रमित पाए गए। लगातार मरीज मिलते जाने से जहां सनसनी बढ़ रही ।

देश की जनता ने जैसी सतर्कता और सावधानी बरतकर कोरोना वायरस को धूल चटाई है वैसी ही सजगता से जीका वायरस का प्रसार भी रोका जा सकता है। 

हालांकि जीका का संक्रमण रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने अभी तक मिले मरीजों के तीन किलोमीटर आसपास सर्विलांस बढ़ा दिया है। इन क्षेत्रों की मै¨पग कराते हुए स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर उन लोगों की जांच कर रही हैं, जिनमें बुखार, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द, आंखें लाल होने अथवा शरीर में चकत्ते पड़ने जैसे लक्षण दिख रहे हैं। ऐसे क्षेत्रों के एक लाख से अधिक लोगों की स्क्रीनिंग में नए रोगियों की जानकारी सामने आई है। इनमें से कुछ मरीजों में संक्रमण के कई दिन बाद लक्षण उभरे थे।

Related Articles

Back to top button