उत्तर प्रदेशराज्य

डेंगू जांच में अधिक वसूली की शिकायतों पर प्रशासन सख्‍त

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :डेंगू व अन्य जांचों की ओवरचार्जिंग के सम्बंध में म‍िल रही शिकायतों का संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने जनपद के समस्त लैबो के पदाधिकारियों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक की। इस दौरान ज़िलाधिकारी ने कहा कि डेंगू को भी महामारी की श्रेणी में रखा गया है, इसको रोकने के लिए जिला प्रशासन द्वारा हर संभव प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने बताया कि डेंगू की रोकथाम के लिए कोविड की तर्ज़ पर ही विशेष प्रबंध किए गए है। उन्होंने कहा कि डेंगू की जांचों के लिए किसी भी प्रकार की ओवरचार्जिंग को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। यदि किसी लैब/हॉस्पिटल द्वारा डेंगू से पीड़ित रोगी से अधिक धन की वसूली की जाती है तो उसके विरुद्ध महामारी एक्ट के अंतर्गत कार्यवाही की जाएगी। बैठक में ज़िलाधिकारी ने कई अन्‍य दिशा निर्देश भी जारी क‍िए।

 डीएम ने कहा निर्धारित दरों से अधिक वसूली नही की जाएगी बर्दाश्त अवहेलना करने वालो पर की जाएगी एपेडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्यवाही।

डीएम ने बताया क‍ि ओवरचार्जिंग के मद्देनजर कोविड की तर्ज पर ही डेंगू की जांच के लिए जिला प्रशासन द्वारा अधिकतम दरों का निर्धारण किया गया है। कोई भी लैब/हॉस्पिटल निर्धारित दरो से अधिक धन रोगी से नहीं वसूल करेगा। यदि किसी हॉस्पिटल/लैब द्वारा निर्धारित दर से अधिक वसूली की जाती है तो उसके विरुद्ध एपेडेमिक एक्ट के तहत कड़ी कार्यवाही की जाएगी। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि लैब में जाकर जांच करना व घर से सैम्पल कलेक्शन दोनों ही प्रकार की जांचों की दरों का निर्धारण किया गया है। ज़िलाधिकारी द्वारा बताया गया कि महामारी के समय जनता में किसी भी प्रकार का पैनिक न फैलने दिया जाए। सभी लैब अपने यहां आने वाले रोगियों को पूरा सहयोग प्रदान करें, उनसे किसी भी प्रकार की अधिक वसूली नहीं की जाए। जनता में पैनिक फैलने की दशा में सम्बंधित लैब की ज़िम्मेदारी तय की जाएगी। डीएम ने समस्त लैबो के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कोविड व डेंगू के प्रति जागरूकता फैलाएं।

Related Articles

Back to top button