उत्तर प्रदेशराज्य

राज्य में 2470 केस एक्टिव, अब तक 353608 लोगों को लगा टीका

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:
उत्तर प्रदेश में एक बार फिर कोरोना के मरीज बढ़ते जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में 393 नए केस आने के बाद मौजूदा समय में प्रदेश में 2470 केस एक्टिव हैं। जहां एक साल में मरीजों की संख्या छह लाख के ऊपर पहुंच गई है वहीं इनमें से 98.2% मरीज को रिकवर किया गया है। फिलहाल कोविड-19 की डोज प्रदेश में 18 मार्च रात 9 बजे तक कुल 353608 लाभार्थियों का किया जा चुका है।

यूपी में कोरोना के केस में एक बार फिर वृद्धि हो रही है। टीकाकरण की संख्या 353608 तक पहुंच चुकी है।

सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में कोरोना के बचाव और बनाए जा रहे प्रबंध तंत्र के नियमों की जिम्मेदारी वित्तीय, स्वास्थ्य शिक्षा व संसदीय कार्य कैबिनेट सुरेश खन्ना और स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह निभाते आ रहे हैं।

टेस्टिंग अभियान व घर घर पहुंचने वाले मेडिकल सैनिक
स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार, करीब एक लाख के ज्यादा स्थानों पर होम आइसोलेशन में रहने वाले 80% कोरोना संक्रमित मरीजों तक पहुंचे हैं। संक्रमित तक सुविधाएं और दवाइयां पहुंचाने के लिए मेडिकल के स्टाफ कर्मी घर घर पहुंचे। इस टीम ने 3.2 करोड़ दो में रहने वाले 1.86 लाख लोकेशन पर अपनी सुविधाएं दी। इसके अलावा डॉक्टरों की टीम, टेक्नीशियन, कलेक्शन एजेंट, डाटा ऑपरेटर और मेडिकल की स्टाफ के द्वारा बीते 15 मार्च तके 3.2 करोड़ कोविड-19 के टेस्ट किए गए।

संजीवनी डाटा के जरिये मेडिसिन सुविधाएं
हेलो डॉक्टर के टेलीफोन नंबर यूपी के प्रत्येक जिले में जारी कर दिए गए। घर बैठकर टेलीमेडिसिन सर्विस लोगों को पसंद आई, संजीवनी डाटा तैयार किया गया। करीब 6.2 लाख जरूरतमंद ने संजीवनी टेलीफोन सर्विस का प्रयोग अब तक कर चुके हैं।

टीकाकरण की संख्या 353608 पहुंची
बीते 18 मार्च तक के रिकॉर्ड के अनुसार प्रदेश के समस्त जनपदों में 60 साल से ऊपर के एवं 45 वर्ष से 59 वर्ष के चिन्हित बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया। साथ ही पूर्व के फर्स्ट डोज के फ्रंट लाइन वर्कर को सेकंड डोज भी दी गई। 18 मार्च रास्त नौ बजे तक कुल 353608 लाभार्थियों का कोविड टीकाकरण किया जा चुका है।

Related Articles

Back to top button