उत्तर प्रदेशराज्य

एलडीए वीसी का कड़ा एक्शन

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:बौद्ध विहार शांति उपवन को रात नौ बजे तक खोलने की जगह शाम 6:30 बजे ही पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जा रहा था। जबकि एलडीए वीसी व सदस्य सचिव ने पार्कों को नौ बजे तक खोलने का आदेश दे रखा है। ऐसे में यहां तैनात प्रबंधक सहित तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा अंबेडकर पार्क, अंबेडकर पार्क बाह्य क्षेत्र और कांशीराम स्मारक परिसर में रखरखाव ठीक नहीं मिलने पर तीन प्रबंधकों का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है।

                    निरीक्षण के दौरान एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश व अन्य।

शुक्रवार को एलडीए वीसी अभिषेक प्रकाश, एलडीए सचिव व मुख्य प्रबंधक पवन गंगवार ने तीनों स्मारकों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां सफाई के अलावा रखरखाव और पर्यटक सुविधाओं का जायजा लिया गया। अधिकारियों ने घूमने आए पर्यटकों से भी पूछा कि यहां किन सुविधाओं की कमी है, जिसे ठीक किया जाना चाहिए। इसके बाद वीसी ने पेयजल की व्यवस्था के अलावा सभी स्मारकों में कमेंट बॉक्स रखने के आदेश भी दिए। निरीक्षण के दौरान अंबेडकर पार्क में मेटल डिटेक्टर भी खराब मिला।

बर्ड हाउस बनाया जाए
वीसी ने निर्देश दिया है कि पेड़ों पर पक्षियों का प्रवास बढ़ाने के लिए बर्ड हाउस बनाए जाएं। इनकी नियमित सफाई भी हो। भागीदारी रोड पर लगीं मूर्तियों व आस-पास के कामों का भी अनुरक्षण नियमित करने के लिए आदेश दिया गया है।

इन पर हुई कार्रवाई
अंबेडकर पार्क में लापरवाही के लिए आंतरिक क्षेत्र के प्रबंधक यमन हफीज, बाह्य क्षेत्र के प्रबंधक अजय कुमार का वेतन रोकते हुए स्पष्टीकरण मांगा गया है। कांशीराम स्मारक स्थल में गंदगी मिलने पर प्रबंधक मनीष मौर्या, इलैक्ट्रिक अनुभाग के व्यवस्थापक सुनील कुमार का वेतन रोका गया है।

 

Related Articles

Back to top button