उत्तर प्रदेशराज्य

फाइलों में हो गया पशुओं का 100 फीसद टीकाकरण

स्वतंत्रदेश , लखनऊ:बख्शी का तालाब के बरगदी कला निवासी अवधेश यादव के पास करीब एक दर्जन मवेशी हैं। उनके यहां पशुपालन विभाग का कोई कर्मचारी मवेशियों को टीका लगाने नहीं आया। मुंहपका और खुरपका बीमारी को लेकर वह परेशान हैं। अकेले अवधेश ही नहीं नदौली गांव ने सुरेश भी महीनों से टीका लगाने वाले कर्मचारियों का इंतजार कर रहे हैं, लेकिन अभी तक कोई नहीं आया, लेकिन राजधानी में टीकाकरण का 100 फीसद कार्य पूरा हो गया है।

लखनऊ के पशुपालन विभाग की ओर से पूरे नहीं हुए टीकाकरण।
लखनऊ के असोहड़ी खुर्दहरी व बिसईपुर समेत बख्शी का तालाब क्षेत्र के कई इलाकों में खुरपका व मुंहपका से बचाव का टीका नहीं लगा है। 

दो पशुपालक ही नहीं लालपुर, असोहड़ी, खुर्दहरी व बिसईपुर समेत बख्शी का तालाब क्षेत्र के कई इलाकों में खुरपका व मुंहपका से बचाव का टीका नहीं लगा है। पशुपालन विभाग की फाइलों में 15 मई को राजधानी में 100 फीसद टीकाकरण का कार्य पूरा हो गया है। विभाग की ओर से हर छह महीने में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाता है। विभाग के रोग नियंत्रण एवं प्रक्षेत्र ईकाई की ओर से किए जाने वाले टीकाकरण की मानीटरिंग के लिए उप निदेशक से लेकर जिलाधिकारी तक की टीम बनाई गई, लेकिन जांच में सबकुछ ठीक पाया गया जबकि हकीकत इससे इतर है। राजधानी में गाय व भैंस मिलाकर 5.27 लाख मवेशियों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया।

Related Articles

Back to top button