उत्तर प्रदेशराज्य

NBRI शुरु कर देगा जीनोम सिक्वेंसिंग

स्वतंत्रदेश ,लखनऊ :प्रदेश सरकार ने राज्‍य में कोरोना के खतरनाक वायरस डेल्टा प्लस की जांच के लिए जीनोम सिक्वेंसिंग की सुविधा का विस्‍तार किया है। अब जल्‍द ही राजधानी लखनऊ के नेशनल बोटैनिकल रिसर्च इंस्टिट्यूट (एनबीआरआई) में भी जीनोम सिक्वेंसिंग शुरू होगी। जिससे प्रदेश में संक्रमण के इस नए वेरिएंट का परीक्षण आसानी से किया जा सकेगा। यूपी में अब तक जीनोम सिक्वेंसिंग बीएचयू, केजीएमयू, सीडीआरआई, राम मनोहर लोहिया संस्‍थान में ही करने की व्यवस्था है।

                         एनबीआरआई की फोटो।

दिल्ली के आईजीआईबी लैब में साढ़े 5 सौ सैंपल की जांच
कोविड के वैरिएंट्स की पड़ताल में जीनोम सक्वेंसिंग काफी उपयोगी है। इसके माध्यम से कोरोना वायरस कैसा है और किस तरह दिखता है, इसकी पूरी जानकारी मिलेगी। हालांकि एक बड़ी राहत की खबर यह भी मिली कि दिल्ली के आईजीआईबी में साढ़े 5 सौ सैंपल की जांच कराई गई। जिसमें किसी भी सैंपल में कोरोना वायरस के डेल्टा प्‍लस वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है।

15 दिन में जीनोम सिक्वेंसिंग की शुरुआत करेगा एनबीआरआई
एनबीआरआई लखनऊ के निदेशक एसके बारिक ने बताया कि संस्थान में जीनोम सिक्वेंसिंग की फिर से शुरुआत की जा रही है। इसके लिए केमिकल मंगाया गया है।अगले 15 दिनों में हम कोरोना सैंपल की जीनोम ट्रेसिंग कर सकेंगे। बता दें कि राजधानी लखनऊ के एनबीआरआई में कोरोना की पहली लहर के बाद ही नए वेरिएंट की जांच शुरू की थी। जिसमें 45 सैंपल जांचे गये थे। संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अगले दो हफ्तों में यहां फिर से डेल्‍टा प्‍लस वेरिएंट की जांच शुरू करने का निर्णय लिया गया है। जबक‍ि बीएचयू, केजीएमयू, सीडीआरआई व आईजीआईबी में वायरस के जीनोम परीक्षण की प्रक्रिया तेज कर दी गई ह। अब जल्‍द ही एनबीआरआई में जीनोम की जांच शुरू होने से जांच प्रक्रिया प्रदेश में रफ्तार पकड़ेगी।

Related Articles

Back to top button