उत्तर प्रदेशराज्य

ग्रामोद्योग लगाने का अच्‍छा अवसर

लखनऊ,स्वतंत्रदेश :बेरोजगारों के लिए अच्‍छी खबर है। खादी ग्रामोद्योग विभाग ने युवाओं को बेरोजगारी से मुक्ति दिलाने के लिए खाका खींच लिया है। विभाग का मानना है कि जब यूनिटें स्थापित होंगी, तभी गांव या शहर में लोगों को काम मिलेगा। अब यूपी से कोई बाहर काम करने श्रमिक न जाए, इसलिए बेरोजगार युवाओं से आनलाइन आवेदन लेना शुरू हो गया है। उन्‍हें प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत इकाई लगाने के लिए लोन दिया जाएगा। खास बात है कि इस लोन पर तीन वर्षों तक कोई ब्‍याज भी नहीं लगेगा।

                              लोन पर तीन वर्षों तक ब्‍याज नहीं देना होगा।

इन्‍हें मिलेगा योजना का लाभ : प्रधानमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत बैंक ऋण लेने पर महिला, अनुसूचित जाति के व्यक्ति, अल्पसंख्यक, भूतपूर्व सैनिक, दिव्यांग को 35 फीसद सब्सिडी और सामान्य व्यक्तियों को 25 फीसद अनुदान दिया जाएगा। प्रदेश सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय योजना के तहत बेरोजगारों को तीन वर्षों तक बैंक ऋण पर ब्याज नहीं देना होगा। यूनिट स्थापित करने के लिए दो से 25 लाख रुपये तक कर्ज दिया जा सकेगा।

यह लगेंगे कागजात : जिला ग्रामोद्योग अधिकारी वीके श्रीवास्तव ने बताया कि (पीएमईजीपी-ई) पोर्टल पर आवेदन आनलाइन होगा, जिसमें दो फोटो, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र व प्रोजेक्ट फाइल लगानी होगी। जिस इकाई को बेरोजगार लगाना चाहता है, उस संबंध में 15 दिन का प्रशिक्षण प्राप्त प्रमाणपत्र अनिवार्य है। खास बात यह है कि 15 लाख के ऊपर तक यूनिट स्थापित करने वाले को कक्षा दस पास होना अनिवार्य है। यह ऋण सिर्फ 18 से 50 वर्ष तक के बेरोजगारों के लिए है।

Related Articles

Back to top button