उत्तर प्रदेशराज्य

जुलाई व अगस्त में शिक्षक भर्तियों की परीक्षा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :लंबे इंतजार के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (यूपीएसईएसएसबी) ने एडेड माध्यमिक कॉलेजों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और प्रवक्ता यानी ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर (टीजीटी) और पोस्ट ग्रेजुएट टीचर (पीजीटी) भर्ती की लिखित परीक्षा कराने का कार्यक्रम जारी कर दिया है। वर्ष 2016 और 2021 की तीनों अहम शिक्षक भर्तियों में कुल 15502 पद हैं और दावेदारों की तादाद करीब 13 लाख से अधिक है।

1 यूपीएसईएसएसबी ने एडेड माध्यमिक कॉलेजों की प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक और प्रवक्ता भर्ती की लिखित परीक्षा कराने का कार्यक्रम जारी कर दिया है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रदेश के 4500 से अधिक अशासकीय सहायताप्राप्त (एडेड) माध्यमिक कॉलेजों के प्रधानाचार्य, प्रवक्ता व प्रशिक्षित स्नातक शिक्षकों का चयन करता है। बोर्ड ने शीर्ष कोर्ट के निर्देश पर 15 मार्च, 2021 को टीजीटी के 12603 और पीजीटी के 2595 पदों का विज्ञापन जारी किया था। 20 मई तक आनलाइन आवेदन लिए गए। इसमें करीब 12.5 लाख अभ्यर्थियों ने दावेदारी की है।

13 जनवरी 2020 को कोर्ट ने इस संबंध में फैसला सुनाया जिसमें पांच जून 2016 को विज्ञापित टीजीटी जीव विज्ञान विषय के विज्ञापन को मान्य कर दिया गया। कोर्ट ने आवेदन करने वालों की लिखित परीक्षा कराकर अभ्यर्थियों को चयनित करने का आदेश दिया था। अब बोर्ड ने टीजीटी 2016 जीव विज्ञान की लिखित परीक्षा 31 जुलाई 2021 को कराने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सख्त निर्देश के बाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड भर्ती परीक्षाओं की तैयारियों में तेजी से जुट गया है। यही वजह है कि पहली बार तीन अहम भर्तियों की लिखित परीक्षा का कार्यक्रम एक साथ जारी किया गया है।

Related Articles

Back to top button