उत्तर प्रदेशराज्य

नए DGP के नाम पर जल्दी लगेगी मुहर

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के तीसरे पुलिस प्रमुख यानी डीजी पुलिस हितेश चंद्र अवस्थी के 30 जून को रिटायर होने के बाद उनकी कुर्सी पर बैठने वाले दावेदारों के नाम तय होने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। डीजीपी उत्तर प्रदेश के नौ दावेदारों के नाम केंद्रीय गृह विभाग के पास भेजे भी गए हैं। इसके साथ ही प्रदेश पुलिस के नए मुखिया के नाम को लेकर चर्चाएं तेज हो गई हैं।

          डीजीपी उत्तर प्रदेश के नौ दावेदारों के नाम केंद्रीय गृह विभाग के पास भेजे भी गए हैं।

प्रदेश के नए पुलिस महानिदेशक के नाम को लेकर पुलिस विभाग के साथ ही शासन के साथ ही नेतानगरी में भी काफी अटकलें लगनी शुरू हो गई हैं। प्रदेश में विधान सभा चुनाव 2022 को देखते हुए भी नए डीजीपी की तैनाती को बेहद अहम माना जा रहा है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने डीजीपी की तैनाती में अब तक तो वरिष्ठता सूची को ही वरीयता दी है।

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी 30 जून को अपना कार्यकाल पूरा कर रहे हैं और वह पहले ही सेवाविस्तार की अटकलों को विराम दे चुके हैं। अब इस पद के नए दावेदारों की वरिष्ठता सूची पर नजर दौड़ाई जाए तो केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात 1986 बैच के आइपीएस अधिकारी नासिर कमाल सबसे आगे हैं। उनका कार्यकाल भी जुलाई, 2022 तक है। इसके अलावा जिन अधिकारियों के पास इस पद की दावेदारी के लिए पर्याप्त कार्यकाल है, उनमें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी मुकुल गोयल और डीजी ईओडब्ल्यू के पद पर तैनात इसी बैच के डा.आरपी सिंह के नाम आगे हैं।

Related Articles

Back to top button