उत्तर प्रदेशराज्य

स्‍मार्ट बनाने पर खर्च होंगे पचास करोड़ रुपये

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :शहर को स्मार्ट एंड सेफ बनाने के लिए 50.52 करोड़ रुपये का बजट जारी हो गया है। इस धनराशि से शहर के चौराहे तो हाईटेक होंगे ही, सुगम यातायात और सुरक्षा के मद्देनजर चौराहों को सीसी कैमरे से लैस भी किया जाएगा। चौराहों के सुंदरीकरण, ट्रैफिक लाइट आदि कार्यों के लिए नगर निगम ने टेंडर भी निकाल दिया है। टेक्निकल बिड 19 जून तक जमा करनी है।

गोरखपुर समेत सात नगर निगमों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य स्मार्ट एंड सेफ सिटी की योजना में शामिल किया है।

राज्य में 10 शहर केंद्र सरकार की तरफ से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में चयनित हैं। गोरखपुर समेत सात नगर निगमों को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य स्मार्ट एंड सेफ सिटी की योजना में शामिल किया है। गोरखपुर को सुरक्षित और स्मार्ट शहर बनाने के लिए जिला प्रशासन के प्रस्ताव को सरकार मंजूर कर चुकी है। कोरोना संक्रमण की रफ्तार थमने के साथ अब इस प्रोजेक्ट में तेजी आने की उम्मीद है।

महिलाओ की सुरक्षा पर जोर

स्मार्ट एंड सेफ सिटी प्रोजेक्ट में चौराहों को हाईटेक बनाने के साथ ही महिलाओं की सुरक्षा और सहूलियत पर भी ध्यान दिया जाएगा। इसकी शुरुआत चौराहों की व्यवस्था सुदृढ़ करने से हो रही है। योजना के तहत चौराहों को हाईटेक बनाने के लिए आधुनिक डिवाइस लगाई जाएंगी। बेकार हो चुके ट्रैफिक सिग्नल की जगह नए सिग्नल तो लगेंगे ही, ऐसे कैमरे लगाए जाएंगे जो रेड सिग्नल की अनदेखी और निर्धारित सीमा से अधिक गति पर संबंधित वाहन का चालान करेंगे। इसके अलावा लोगों को नियमों के प्रति जागरूक करने और समय-समय पर महत्वपूर्ण जानकारी देने के लिए पब्लिक एड्रेस सिस्टम की भी व्यवस्था हो रही है।

Related Articles

Back to top button