उत्तर प्रदेशलखनऊ

आइआरसीटीसी ने ये ट्रेन की निरस्त

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। इससे लोगों की दिनचर्या बदल गई है। व्यापार भी प्रभावित हुए हैं। लोगों को अपने टूर भी रद करने पड़ रहे हैं। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) ने भी अपनी सभी भारत दर्शन गाडिय़ों को निरस्त कर दिया है। इसके अलावा अगले दो महीने के लिए किसी भी नई ट्रेन का शेड्यूल जारी नहीं किया है। वहीं, आइआरसीटीसी यात्रियों को बुकिंग का किराया वापस कर रहा है।

            आइआरसीटीसी को मई तक पांच भारत दर्शन ट्रेनें चलानी थी। इसके लिए बुकिंग भी की जा रही थी।

भारत दर्शन ट्रेनों में शुरू थी बुकिंग

आइआरसीटीसी को मई तक पांच भारत दर्शन ट्रेनें चलानी थी। इसके लिए बुकिंग भी की जा रही थी। हालांकि कोई ट्रेन प्रयागराज होकर नहीं थी। ज्यादातर ट्रेनें वाराणसी, लखनऊ व कानपुर होकर निकली थी। प्रयागराज जंक्शन पर बने कार्यालय में बुकिंग की जा रही थी। इधर, कोरोना का संक्रमण तेजी से बढऩे की वजह से अब इन ट्रेनों को निरस्त कर दिया गया है। भारत दर्शन ट्रेन से यात्रियों को पूर्व निर्धारित पर्यटन व धार्मिक स्थलों का भ्रमण कराया जाता है। इसके लिए टूर पैकेज भी निर्धारित किए जाते हैं। टूर के दौरान यात्री के खाने से लेकर यात्रा की सभी व्यवस्थाएं कराई जाती हैं। फिलहाल कोरोना के प्रकोप की वजह से आइआरसीटीसी ने सभी भारत दर्शन ट्रेन का संचालन निरस्त कर दिया गया है।

यात्री जानें, ऐसे हो सकेगी रिफंड की प्रक्रिया

कैंसेल चेक या बैंक पासबुक की छायाप्रति के साथ कार्यालय जाना होगा। जहां कोई एक दस्तावेज जमा कर टूर के लिए किया गया भुगतान वापस लिया जा सकता है। इसके अलावा ऑनलाइन भुगतान करने वालों को उसी खाते में रुपये रिफंड कर दिए जाते हैं।

Related Articles

Back to top button