उत्तर प्रदेशराज्य

नववर्ष पर लखनऊ को तोहफा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ:नया वर्ष राजधानी के लिए विशेष होगा। प्रदूषण रहित वाहनों से कूड़ा उठेगा तो सौ जगह लगने वाले हेल्थ एटीएम से स्वास्थ्य की जांच भी हो सकेगी। शहर में 20 जगहों पर पहुंचते ही आप वाईफाई से जुड़ जाएंगे। अब तक सात इलाकों को मुफ्त वाईफाई से जोड़ा जा चुका है। यह सब कुछ स्मार्ट सिटी परियोजना के अंतर्गत हो रहा है। हजरतगंज बाजार, केजीएमयू, जनपथ मार्केट, बालू अड्डा, अमीनाबाद बाजार, भूतनाथ बाजार, अवध बस अड्डा, गौसनगर, कपूरथला बाजार, कैसरबाग बस अड्डा, आलमबाग बाजार, फैजुल्लागंज, बलरामपुर अस्पताल, छोटी जुगौली, सिविल अस्पताल, गोमती नदी तटबंध क्षेत्र, लखनऊ विश्वविद्यालय, पत्रकारपुरम चौराहा, चिडिय़ाघर व नेशनल पीजी कालेज में वाईफाई की सुविधा मिलेगी।

नया वर्ष राजधानी के लिए विशेष होगा।

लगेगा हेल्थ एटीएमः सौ जगहों पर आपकी कम दरों पर स्वास्थ्य की जांच हो सकेगी। प्रथम चरण में 60 जगहों पर हेल्थ एटीएम लगाए जा रहे हैं, जबकि 40 जगहों पर बाद में लेंगे। ऐसे में आप सड़क पर ही अपने स्वास्थ्य की जांच करा सकेंगे। इससे लखनऊ शहर देश के शीर्ष महानगरों में गिना जाएगा।

मिलेगी स्मार्ट रोड की सुविधा: स्मार्ट सिटी परियोजना से कई सड़कों का निर्माण होगा। चारबाग से अशोक मार्ग के बीच बनने वाली स्मार्ट रोड का काम भी नए साल में चालू हो सकेगा। 

नगर निगम गोमती नदी में गिर रहे 14 नालों की गंदगी को रोकने के लिए बायो रेमिडिएशन तकनीक का उपयोग करेगा। आगे एसटीपी बनाकर इन नालों को उससे जोडऩे की भी योजना है। वहीं, भारतीय विष विज्ञान संस्थान गोमती में गिर रहे नालों के पानी की जांच करेगा।

कुकरैल में छोड़ा जाएगा शारदा नहर का पानीः कुकरैल नदी में करीब सात मीटर गहराई में सिल्ट जमी है। अब सफाई के बाद इसमें शारदा का पानी छोड़ा जाएगा और यहां गिर रह 51 नालों को पाइप से भरवारा एसटीपी ले जाया जाएगा। 

Related Articles

Back to top button