उत्तर प्रदेशराज्य

पंचायत चुनाव का दूसरा चरण

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में आज लखनऊ-वाराणसी समेत 20 जिलों में वोटिंग संपन्न हो चुकी। कुल 73 फीसदी वोट पड़े हैं। अंतिम परिणाम अभी नहीं आए हैं। जिला, क्षेत्र व ग्राम पंचायत सदस्यों के अलावा प्रधान के 2,23,118 पदों के लिए मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। वोटिंग शाम छह बजे तक हुई। 2.33 लाख से अधिक उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज हो गया। 2 मई को मतगणना होगी।

                       लखनऊ में उत्तर प्रदेश पंचायत चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान चल रहे हैं।

 

राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना संक्रमण को देखते हुए सख्ती की। बिना मास्क मतदान केंद्रों में किसी को प्रवेश नहीं मिलने का दावा किया गया, लेकिन यह नियम सिर्फ कागजों तक सीमित रहा। मतदान प्रक्रिया व्यवस्थित कराने के लिए 23 वरिष्ठ अधिकारियों को बतौर ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया था। संक्रमित मतदाताओं को PPE किट पहनकर सबसे बाद में वोट डालने की अनुमति है।

  • प्रतापगढ़ में अब तक 12 से अधिक बूथों पर बवाल व मतदान बाधित होने की खबर है। पट्टी इलाके के बिरौती मतदान केंद्र पर बूथ कैप्चरिंग की कोशिश की। इस दौरान ईंट-पत्थर से हमला किया गया। पुलिस ने भीड़ को खदेड़ा है।
  • अमरोहा के धनौरा ब्लॉक के गांव धनौरी खुर्द में मतदान के बाद बूथ से निकलते ही एक बुजुर्ग की मौत हो गई। मौत का कारण दिल का दौरा बताया जा रहा है। पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।
  • सुल्तानपुर में लंभुआ के BJP विधायक देवमणि द्विवेदी वोट डालने के लिए ककराही विद्यालय पहुंचे। जहां उनका नाम सूची में नहीं मिला। इससे वे वोटिंग से वंचित हो गए। हालांकि, विधायक की पत्नी और परिवार के सदस्यों ने अपने-अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
  • महाराजगंज के करमहा गांव में बूथ संख्या 81 पर वार्ड संख्या 14 और 15 के बैलट पेपर नहीं होने के कारण मतदान डेढ़ घंटे बाधित रहा। सेक्टर मजिस्ट्रेट के आने के बाद बैलट पेपर आया और मतदान शुरू हो चुका।
  • चित्रकूट के राजापुर तहसील के प्राथमिक विद्यालय रगौली में मतदाताओं ने पुलिसकर्मियों पर मारपीट करने का आरोप लगाया। इस दौरान वोटिंग रुक गई। ग्रामीणों में घटना को लेकर आक्रोश है।

पहले चरण में 71% मतदान

बीते 15 अप्रैल को हुए चुनाव के पहले चरण में औसत 71 फीसदी मतदान हुआ था। जबकि साल 2015 में हुए पिछले पंचायत चुनाव में 72.11 प्रतिशत मतदान हुआ था। इलाहाबाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार को 25 मई तक चुनाव की प्रक्रिया को पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं।

 

Related Articles

Back to top button