उत्तर प्रदेशलखनऊ

थम नहीं रहा कोरोना ,बरते सावधानियाँ

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :लगातार तेजी से लोगों को संक्रमित कर रहे कोरोना वायरस ने गुरुवार को लखनऊ में एक बार फिर से सात माह पुरानी यादें ताजा कर दी हैं। बीते 24 घंटे में 935 नए कोरोना मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग समेत राजधानीवासियों के भी होश उड़ गए हैं। वहीं लखनऊ विवि के प्रोफेसर व पूर्व परीक्षा नियंत्रक एके शर्मा समेत तीन लोगों की मौत हो गई। इनमें से 61 वर्षीय एक व्यक्ति ने लोकबंधु अस्पताल में दम तोड़ दिया। बलरामपुर के पूर्व निदेशक डा. आरबी मिश्रा की पत्नी ने भी कोरोना के चलते दम तोड़ दिया। संक्रमण बढ़ने से लखनऊ में कुल सक्रिय मरीजों की संख्या 3912 हो गई है।

वायरस ने लखनऊ विवि के प्रोफेसर समेत दो की ली जान। गुरुवार को 107 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया।

गुरुवार को 107 मरीजों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। लोहिया अस्पताल का आइसीयू व एचडीयू पूरी तरह फुल हो गया है। लोकबंधु अस्पताल में भी करीब 100 मरीज भर्ती किए जा चुके हैं। 162 मरीजों को गुरुवार को डिस्चार्ज किया गया। जज व डाक्टर भी हुए संक्रमित: कोरोना ने राजधानी के दो जजों व को-वैक्सीन की दोनोंडोज ले चुके लोकबंधु अस्पताल के डाक्टर संजय खटवानी को भी चपेट में ले लिया है। उन्होंने पहली डोज 22 जनवरी व दूसरी 19 फरवरी को ली थी। वह कोविड प्रोटोकाल का वैक्सीन लगवाने के बाद भी पालन कर रहे थे। हालांकि इस दौरान उन्होंने बाहर की यात्रा भी की थी। आशंका है कि सफर में ही वह संक्रमित हुए।

एमिटी युनिवर्सिटी में भी करीब 10 स्टाफ संक्रमित हो गया है। वहीं अधिशासी अभियंता राजाजीपुरम एके सिंह व पाल तिराहा के एसडीओ लवलेश कुमार कोरोना संक्रमित हो गए हैं। कई अन्य भी बीमार हैं।निजी अस्पताल में प्रो. का निधन: लखनऊ विवि के प्रो. एके शर्मा को गोमतीनगर के निजी अस्पताल में कोरोना से स्थिति गंभीर होने पर भर्ती कराया गया था। उनके आकस्मिक निधन से विवि के शिक्षकों ने गहरा शोक व्यक्त किया है। दो दिन पहले यहां सात शिक्षक कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। प्रवक्ता दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि प्रो. शर्मा जून 2019 में सेवानिवृत्त हुए थे।

कई जजों व कर्मचारियों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सिविल कोर्ट परिसर को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। दो व तीन अप्रैल को बंदी के दौरान पूरे परिसर का सैनेटाइजेशन होगा। गुरुवार को प्रभारी जिला जज ने यह आदेश जारी किया। हालाकि चारबाग रेलवे कोर्ट के लिए यह आदेश लागू नहीं होगा।

एक मार्च को इस संदर्भ में जिला जज को सीएमओ द्वारा एक पत्र भेजा गया था। जिसमें कई जजों व न्यायिक कर्मचारियों की कोविड रिपोर्ट पाॅजिटिव पाए जाने का जिक्र करते हुए पूरे परिसर को 48 घंट के लिए बंद रखने की सलाह दी गई थी। ताकि इस अवधि में पूरे परिसर को पूर्णतया सैनिटाईज कराया जा सके। प्रभारी जिला जज द्वारा आदेश के मुताबिक दो व तीन अपै्रल को नियत आपराधिक मुकदमों की सुनवाई अब आठ व नौ जबकि दीवानी के मुकदमों की सुनवाई 19 व 20 अपै्रल को होगी।

Related Articles

Back to top button