उत्तर प्रदेशराज्य

लोकसभा में उठाया औरैया को जंक्शन बनाए जाने का मुद्दा

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :इटावा सांसद ने लोकसभा में औरैया और कानपुर देहात में रेल लाइन न होने का मुद्दा उठाया है। उन्होंने कहा कि इटावा संसदीय क्षेत्र के दो जिला केंद्र औरैया और कानपुर देहात ऐसे केंद्र हैं, जहां पर अभी भी कोई भी रेल संपर्क नहीं है, कोई रेल लाइन नहीं है। जिला औरैया को रेल मार्ग से जोडऩे के लिए फफूंद से जालौन-कोंच रेल मार्ग और इटावा से बिंदकी रोड रेल मार्ग का सर्वे का कार्य वर्ष 2014 में पूर्ण कर लिया गया था। इन दो रेलमार्गों का निर्माण कार्य और ट्रेनों को संचालित करने के लिए अभी तक कोई कार्य नहीं हो सका है।

दिल्ली-कानपुर-हावड़ा रूट की ट्रेनों को रूट ब्लॉक होने पर भी इस बाईपास रूट से प्रयागराज होते हुए निकाला जा सकेगा।

गुरुवार को लोकसभा में सांसद रामशंकर कठेरिया ने बताया फफूंद से जालौन-कोंच तक रेल मार्ग हो जाने से बाबरपुर, अजीतमल, औरैया, सिकंदरा, राजपुर, सट्टी, भोगनीपुर, मूसानगर, घाटमपुर, जहानाबाद तथा बिंदकी रोड रेलवे स्टेशन होने से इसे औरैया स्टेशन को जंक्शन बनाया जा सकेगा। साथ ही औरैया में घी, दलहन, तिलहन के कारोबार को बढ़ावा मिलेगा। किसानों और आम व्यापारियों को लाभ होगा। साथ ही गेल एवं एनटीपीसी व इंडस्ट्रीज में काम करने वाले लाखों लोगों को आने-जाने में सुविधा होगी।

दूसरी ओर इटावा से बिंदकी रेल मार्ग को संचालित हो जाने से औरैया जिले के साथ-साथ इटावा, बकेवर, पुखराया होते हुए बिंदकी रेलवे स्टेशन को जोड़ा जा सकेगा। इस रेलमार्ग के बन जाने से कानपुर से ट्रेनों का ओवरलोड भी कम हो जाएगा, जिसके कारण आउटर में ट्रेनों को रोकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दिल्ली-कानपुर-हावड़ा रूट की ट्रेनों को रूट ब्लॉक होने पर भी इस बाईपास रूट से प्रयागराज होते हुए निकाला जा सकेगा। साथ ही ट्रैक पर बढ़ते लोड, ट्रेनों के लेट होने और अन्य हादसों की समस्या का समाधान हो सकेगा। फफूंद से जालौन-कोंच और इटावा से बिंदकी रोड तक पूर्ण हो चुके सर्वे कार्य पर जल्द से जल्द रेल मार्ग का निर्माण कर ट्रेनों को संचालित किया जाए।

Related Articles

Back to top button