उत्तर प्रदेशराज्य

बर्खास्त आठ फर्जी शिक्षकों पर बढ़ी सख्‍ती

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी करने वाले बर्खास्त शिक्षकों पर सख्ती बढ़ती जा रही है। शासन के निर्देश के बाद खंड शिक्षाधिकारियों ने इनके विरुद्ध एफआइआर के लिए थाने में तहरीर दे दी है। जल्द ही इन पर मुकदमा दर्ज हो जाएगा। जिन बर्खास्त शिक्षकों के विरुद्ध खंड शिक्षाधिकारियों ने एफआइआर के लिए तहरीर दी है, उनमें गोला के दो, पिपरौली के तीन तथा भटहट, ब्रह्मपुर व पिपराइच के एक-एक फर्जी शिक्षक शामिल हैं। इनमें से चार के विरुद्ध आनलाइन तथा शेष के लिए थाने में संबंधित खंड शिक्षाधिकारियों द्वारा तहरीर दी गई है।

     फर्जी प्रमाण पत्र पर नौकरी करने वाले बर्खास्त शिक्षकों पर सख्ती बढ़ती जा रही है।

अन्‍य शिक्षकों पर एफआ इआर की हुई कार्रवाई

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी भूपेंद्र नारायण सिंह ने बताया कि जिले में बर्खास्त अन्य शिक्षकों पर एफआइआर की कार्रवाई की जा चुकी है। जिन शेष आठ शिक्षकों के विरुद्ध कार्रवाई लंबित थी, उनके विरुद्ध भी संबंधित खंड शिक्षाधिकारियों द्वारा तहरीर दी जा चुकी है।

बीएसए ने किया दो शिक्षकों को बर्खास्त, मुकदमा दर्ज करने का आदेश

बेसिक शिक्षा विभाग में फर्जी शिक्षकों की बर्खास्तगी का सिलसिला जारी है। फर्जी शैक्षिक अभिलेखों के आधार पर नौकरी कर रहे दो फर्जी शिक्षकों को बीएसए ने बर्खास्त कर दिया। बीएसए ने संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को मुकदमा दर्ज कराने व वसूली का निर्देश दिया है। इस कार्रवाई से खलबली मच गई है।

फर्जी अंकपत्र व प्रमाण पत्र पर हासिल की थी नौकरी

जिले के ग्राम-दुलारपट्टी, पोस्ट-विशुनपुर बाजार निवासी मारकंडेय यादव पथरदेवा विकास खंड के प्राथमिक विद्यालय पिपरा कनक पर सहायक अध्यापक पद पर तैनात थे। स्नातक का फर्जी अंकपत्र व प्रमाण पत्र तैयार कर नौकरी हासिल की थी।

दो फर्जी शिक्षकों को किया गया बर्खास्‍त

बलिया जिले के सिकंदरपुर तहसीलदार व पकड़ी थाना पुलिस को शिकायत सही मिली और अपनी रिपोर्ट बीएसए को उपलब्ध कराई, जिसके बाद बीएसए ने बर्खास्त कर दिया। बीएसए संतोष कुमार राय ने बताया कि दो फर्जी शिक्षकों को बर्खास्त किया गया है। उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। साथ ही वेतन की वसूली की जाएगी।

Related Articles

Back to top button