उत्तर प्रदेशराज्य

फिर से चलेंगी बंद पड़ीं मिलें

स्वतंत्रदेश,लखनऊ :उत्तर प्रदेश स्टेट स्पिनिंग कंपनी की बंद कताई मिलों की परिसंपत्तियों को पुनर्जीवित कर थ्री पी माडल पर औद्योगिक पार्क व कलस्टर बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। योगी आदित्यनाथ सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के बजट में इसके लिए 100 करोड़ रुपये का प्रविधान किया गया है। वहीं एक जिला-एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना के तहत 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। वित्तीय वर्ष 2021-22 में वस्त्रोद्योग के क्षेत्र में 25 हजार रोजगार सृजन का लक्ष्य रखा गया है। इसी के साथ पावरलूम बुनकरों को राज्य सरकार द्वारा रियायती दर पर बिजली भी दी जाएगी।

यूपी स्टेट स्पिनिंग कंपनी की बंद कताई मिलों की परिसंपत्तियों को पुनर्जीवित कर थ्री पी मॉडल पर औद्योगिक पार्क व कलस्टर बनाए जाने का निर्णय लिया गया है।

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के लिए 100 करोड़ रुपये और शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के पारंपरिक कारीगरों की विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के लिए 30 करोड़ रुपये दिए गए हैं। माटीकला की परंपरागत कला एवं कारीगरों को संरक्षित करने के लिए 10 करोड़ रुपये दिए जाएंगे। सरकार परंपरागत माटीकला को बढ़ावा देने पर जोर दे रही है। मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना के अंतर्गत सामान्य वर्ग की महिलाओं एवं आरक्षित वर्ग के लाभार्थियों को 10 लाख रुपये तक ब्याज रहित ऋण दिलाया जाएगा। वहीं पुरुष लाभार्थियों को चार प्रतिशत वार्षिक ब्याज पर बैंकों के माध्यम से ऋण दिलाया जाएगा।

बुंदेलखंड में बनेगा रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर : यूपी में बुंदेलखंड में रक्षा इलेक्ट्रानिक्स मैन्युफैक्चरिंग कलस्टर स्थापित किया जाएगा। वहीं यमुना एक्सप्रेस वे में जेवर एयरपोर्ट के समीप इलेक्ट्रॉनिक सिटी की स्थापना की जाएगी। प्रदेश को इलेक्ट्रानिक फिलहाल यूपी में इलेक्ट्रानिक मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने पर आइटी व इलेक्ट्रानिक्स विभाग पूरा जोर दे रहा है। बड़ी संख्या में मोबाइल फोन का निर्माण करने वाली कंपनियां यहां अपनी निर्माण इकाई स्थापित करेंगी।

Related Articles

Back to top button